Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather: तपते बिहार में मानसून देगा राहत, इस दिनों से झमाझम बरसेंगे बदरा

लखनऊ। बिहार में भीषण गर्मी और हीट वेव से बेहाल लोगों के लिए राहत(Bihar Weather) भरी खबर सामने आई है। दरअसल मौसम विभाग की ओर से बिहार में मॉनसून को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. बिहार में इस बार मॉनसून की देरी से एंट्री हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में 20 से 21 जून तक मॉनसून की एंट्री हो जाएगी। इसके बाद लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। लेकिन, वहीं इससे पहले मौसम विभाग ने 19 जून तक के लिए सिवियर हीट वेव के लिए अलर्ट जारी किया है।

बारिश की संभावना बनी

बता दें, बिहार में मौसम के प्रकोप से लोग परेशान हैं। लगातार भीषण गर्मी से राज्य में लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। आलम यह है कि दोपहर में सड़के बेजान व सुनी रहती है लोग विशेष काम होने पर ही बाहर निकल रहे हैं। बिहार में मानसून कब आएगा अब लोग इसका इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं। मॉनसून का इंतजार लोग काफी समय पहले से कर रहे हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने बिहार में गर्मी को लेकर बड़ी जानकारी साझा की हैं। दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य बिहार में अगले 48 घंटे हीट वेब की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने लू को लेकर रेड और ऑरेज अलर्ट जारी किया है। पिछले चार दिन से बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी है। वहीं 21 के बाद मानसून के प्रभाव में बिहार के कुछ भागों में बारिश की संभावना बन रही है।

औरंगाबाद में सबसे ज्यादा तापमान

बता दें, सोमवार को राज्य के 17 जिलों में हीट वेव की स्थिति बनी रही। सबसे घातक हीट वेव डेहरी, भोजपुर,औरंगाबाद , बिक्रमगंज, बक्सर, वैशाली और अरवल में दर्ज किया गया है। इन सभी जिलों में उच्चतम तापमान 45 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है। राज्य में सबसे अधिकतम तापमान औरंगाबाद में 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने राज्य के इन हिस्सों में आज हीट वेव के लिए चेतावनी जारी की है। रोहतास, अरवल, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, कैमूर, पटना, जहानाबाद, बेगूसराय, सिवान, सारण, वैशाली, शेखपुरा, समस्तीपुर, नवादा और नालंदा में अगले दो दिन के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वही मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए राज्य के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य,उत्तर पूर्व और दक्षिण पूर्व के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की जानकारी दी गई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news