Monday, October 21, 2024

Hair Care:बालों के लिए इस्तेमाल करें लकड़ी की कंघी, बालों को मिलेंगे जबरदस्त फायदें

बालों को संवारने व सुलझाने(Hair Care)के लिए प्लास्टिक की कंघी का उपयोग किया जाता है। प्लास्टिक की जगह लकड़ी की कंघी का उपयोग(Hair Care)बालो के लिए काफी फायदेमंद रहता है। यदि बालों को सुलझाया न जाए तो बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बाल उलझे रहते है। बाल टूटने लगते है। बालो सुलझाने में दिक्कत आती है। ज्यादातर लोग प्लास्टिक की कंघी का उपयोग करते है, क्योंकि वह आसानी से कही भी मिल जाती है। लेकिन अगर हम प्लास्टिक की जगह लकड़ी की कंघी का उपयोग करते है तो यह हमारे बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी फायदा पहुंचाता है।

जाने लकड़ी की कंघी के फायदे

  1. ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है-

लकड़ी की कंघी बालों को आसानी से सुलझा देती है। लकड़ी की कंघी से बालों की जड़ो को फायदा मिलता है। इससे बालो की जड़ो में मालिश का काम करता है। इससे जड़ो में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से बालों की लंबाई बढ़ने में भी मदद मिलती है। यह रुसी, खुजली और बालों की अन्य समस्याओं को भी कम करने में मदद करते है।

2.पर्यावरण के अनुकूल है-

लकड़ी की कंघी बालों के साथ-साथ पर्यावरण के भी अनुकूल होती है। यह लकड़ी की कंघी बायोडिग्रेडेबल है जो आसानी से पर्यावरण में मिल जाएगा और पर्यावरण को नुकसान भी नहीं पहुचाएंगा। लकड़ी की कंघी को बांस,चंदन या नीम की छाल की मदमद से बनाया जाता है। ऐसे में इन्हें साफ करना आसान हो जाता है।

  1. बालों को खराब होने से बचाता है-

लकड़ी की कंघी की चिकनी सतह बालों में आसानी से सरक जाती है। जिससे बालों को सुलझाने में परेशानी नहीं होती है। इस कंघी से बालों को सुलझाते समय बाल खींचते नहीं है और दर्द भी कम होता है। लकड़ी की कंघी बालों का बेवजह टूटना भी कम करती है। यह बालों को दोंमुंहे होने से भी बचाती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news