Saturday, September 21, 2024

Bihar weather: बिहार के कई शहरों मे बारिश का अलर्ट, लेकिन इन जिलों में बरकरार रहेगी गर्मी

पटना। बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावनाए(Bihar weather) जताई गई है। मौसम वैज्ञानिक ने उत्तर बिहार समेत दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-मध्य भागों के एक या दो स्थानों पर बादल की गरजना(Bihar weather) के साथ ही बूंदाबांदी के आसार जताए है। मौसम विभाग ने शनिवार को को रिपोर्ट जारी कर बताया कि जून के महीने में सामान्य या उससे कम बारिश के आसार है। वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा। लेकिन न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से ज्यादा रहने की उम्मीद है।

मौसम में गिरावट देखने को मिली

शनिवार को पटना समेत प्रदेश के 20 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिली। वहीं 15 शहरों के तापमान में वृद्धि हुई है। इस वक्त 44.7 डिग्री के साथ औरंगाबाद सबसे गर्म जिला रहा। इस कारण औरंगाबाद लू की चपेट में रहा। पटना साहिब, आरा, बक्सर, नालंदा, पाटलिपुत्र, काराकाट, जहानाबाद और सासाराम जैसे जिलों में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान 4 लोकसभा क्षेत्र का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस में अधिक रहा है। सबसे कम पारे के साथ पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में 36 डिग्री सेल्सियस रहा है। राजधानी का अधिकतम पारा 36 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। तापमान गिरने के कारण लोगों को 2 दिन लगातार राहत मिली। सुबह और शाम के समय मौसम में ठंडक रही,लेकिन दोपहर के समय लोगों को गर्मी का एहसास हुआ।

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक

बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के मौसम वैज्ञानिकर डॉ. सुनील कुमार के मुताबिक शनिवार को प्राप्त संख्यात्मक मॉडल, उपग्रहीय तस्वीर और अन्य मौसमी विश्लेषण से पता चलता है कि जिले में सतह से डेढ़ किलोमीटर ऊपर तक दक्षिण- पूर्वी हवाएं चल रही है। जिसकी वजह से गर्मी व उमस का कहर जारी है। भागलपुर समेत पूर्वी बिहार के जिलों में रविवार और सोमवार को आंशिक बादलों के बीच हल्की बारिश की शंकाए जताई गई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news