Monday, October 21, 2024

Bihar News: बिहार में गर्मी का प्रकोप जारी, पटना में जलें 12 ट्रांसफार्मर

पटना। भीषण गर्मी का प्रकोप(Bihar News)जारी है। भीषण गर्मी के(Bihar News)कारण पटना शहर के कई इलाकों में बिजली का संकट उत्पन्न हो रहा है। बिजली की कटौती व ट्रिपिंग से लोग परेशान हो रहे हैं। उमस भरी गर्मी के बीच बिजली की कटौती ने लोगों को परेशान करके रख दिया है। बुधवार की रात 10 बजे से बिजली की मांग में बढ़ोत्तरी से लोगों की हालत बदहाल हो रही हैं। बिहार के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था में कमी आ रही है।

बिजली की बढ़ती मांग

पावर ट्रांसफार्मर ओवरलोडेड होने से 12 ट्रांसफार्मर जल कर राख हो गए है। बिजली केवलों में आग लग गई है। कई जगह तार गर्म होकर पिघल कर टूट गए। ट्रांसफार्मर के ओवरलोड होने से लागातार कई जगहों से ट्रांसफार्मर के जलने की खबर सुनने को मिल रही है। पूरी रात कई जिलों में बिजली का आंख मिचौली का खेल जारी है। बिजली की मांग गर्मी के साथ ही बढ़ती जा रही है। बुधवार के दिन में विद्युत की मांग पर 814 तो वहीं रात में 824 मेगावाट मांग पर चलाई गई। वीरवार को तो मांग और ज्यादा बढ़ने के कारण रिकार्ड टूट गया है। सुबह 10 बजे से ही बिजली की मांग की आपूर्ति शुरू हो गई। जो दोपहर 3 बजे तक लगातार बढ़ती गई। सुबह 10 बजे 709 मेगावाट मांग हुई जो दोपहर को बढ़ने के साथ ही 863 मेगावाट हो गई। पेसू का कहना है कि मांग जिस तेजी से बढ़ रही है, उससे लग रहा है कि रात के 11 बजे पीक आवर में 900 मेगावाट तक बिजली की मांग चली जाएगी। इसके बाद बिजली की समस्या और बढ़ती चली जाएगी।

12-16 घंटे की जाएगी बिजली की कटौती

पेसू के बिजली आपूर्ति डिविजन में 1-2 ट्रासंफार्मर भीषण गर्मी की चपेट में आ गए। 12 ट्रासंफार्मर के जलने की खबर सामने आई है। गुलजारबाग डिविजन में 2, पटना सिटी में 1, आशियाना में 1, गर्दनीबाग में 1, खगौल में 1, दानापुर में 1, ककंड़बाग टू में 2 और ककंड़बाग वन में 2 समेत कई अन्य डिविजनों में ट्रासंफार्मर के जलने की खबर सामने आई है। जिल मोहल्लों में ट्रांसफार्मर जलें है। उन मोहल्लों में बिजली- पानी का संकट ज्यादा हो रहा है। ऐसे में ट्रांसफार्मर के जलने के कारण मोहल्लों में 12-16 घंटे बिजली की कटौती की जा रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news