Saturday, September 21, 2024

Remal Cyclone: रेमल तूफान से बिहार में दिखा असर, कई ट्रेनें हुई रद्द

पटना। रविवार देर रात को रेमल तूफान(Remal Cyclone) 135 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार से बांग्लादेश एवं पश्चिम बंगाल के समुद्री तटों से टकराया। इसका प्रभाव(Remal Cyclone) बिहार राज्य में भी देखने को मिला।सोमवार को राज्य के 9 जिलों के 10 शहरों में मध्यम से हल्की स्तर की बूंदाबांदी हुई। इस दौरान 30 से 40 कि.मी प्रती घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चली। उत्तर बिहार, कोसी, सीमांचल एवं पूर्वी बिहार के अधिकतर शहरों में काले बादल छाए रहने के आसार है। बल्कि पटना समेत ज्यादातर शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है।

9 जिलों मे हुई बारिश


मौसम विभाग के मुताबिक रेमल तूफान का असर मंगलवार को उत्तर बिहार में देखने को मिला है। जबकि दक्षिणी बिहार के अधिकतर जिले रात में गर्मी की चपेट में रहेंगे। पुरवा हवा के चलने से वातावरण में नमी अधिक रहेगी। मौसम के तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी के आसार जताए गए है। जिस कारण लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना होगा। इन जिलों में बारिश सुपौल के वीरपुर में 8.4, राघोपुर में 3, नवादा के कौवाकोल में 8, पूर्वी चंपारण के सुगौली में 6.2, कटिहार के अहमदाबाद में 4.2, शेखपुरा में 3.5, पश्चिमी चंपारण के वाल्मीकिनगर में 0.6, बांका में 0.5, सीतामढ़ी के पुपरी में 0.5 और भागलपुर जिले में 0.2 कि.मी की बारिश हुई।

रेमल से 31 शहरों के पारे में गिरावट

रेमल के कारण पटना समेत 31 शहरों के अधिक तापमान में गिरावट देखने को मिली है। वहीं 4 शहरों के मौसम के तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है। सबसे गर्म जिलों में से सबसे गर्म जिला 43.2 डिग्री के साथ बक्सर रहा। गोपालगंज 41.7 डिग्री के साथ लू की चपेट में रहा। 10 शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। पटना के अधिकतम तापमान में 1.4 डिग्री की गिरावट आई। पटना का अधिकतम पारा 38.6 डिग्री रिकार्ड किया गया है।

रेल परिचालन द्वारा रद्द की गई ट्रेनें

रेमल तूफान के कारण रेलवे ने कई ट्रेनें रद्द कर दी है। जोगीबनी-सिलीगुड़ी टाउन(15723/15724) ट्रेन को 27 व 28 मई के लिए रद्द कर दिया गया है। रेमल तूफान ने बागंलादेश एवं पश्चिम बंगाल में तबाही मचाई। दोनों देशों में इसके कारण हुई तबाही से 16 लोगों की मौत हो गई। वहीं बाग्लादेश में 10 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। चक्रवाती तूफान से पश्चिमी बंगाल एवं उसके तटीय क्षेत्रों में संपत्ति को काफी हानि पहुंची है। इसके कारण रविवार रात को 135 कि.मी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news