Thursday, October 24, 2024

Bihar Weather : प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी, मंगलवार को मौसम में आएगा बदलाव

पटना। भले ही कुछ दिनों के लिए भीषण गर्मी(Bihar Weather) से राहत मिली हो, लेकिन अभी भी लोगों को भीषण गर्मी व पछुआ हवा से(Bihar Weather) राहत नही मिली है। भीषण गर्मी व गर्म हवा(Bihar Weather) के झोंको से लोगों को सर्तक रहने की आवश्यकता है। यह लोगों को बीमार कर सकती है। पटना के आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। आसमान में काले बादल छाए रहेंगे। कई जगहों पर आंधी चलने के आसार जताए जा रहे है। मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 26 मई की रात को चक्रवाती तूफान बांग्लादेश व पश्चिचमी बंगाल के तटों से टकराएगा। लेकिन बिहार में इस तुफान से कोई खास असर नही होगा। लेकिन मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक जारी की गई रिपोर्ट में बंगाल की खाड़ी के करीब होने के नाते बिहार के पूर्णिया जिले पर इसका असर पड़ सकता है। बिहार में कुछ जगहों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

13 से 18 जून के मध्य बिहार में पहुंचेगा मानसून

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बिहार में अभी पूर्वा हवा बह रही है। जिसके कारण 2-3 दिनों में भीषण गर्मी से अभी राहत नही मिलेंगी। 3-4 दिनों के बाद एक बार फिर से दक्षिण- पश्चिम हवा का प्रवाह रहेंगा। इससे वातावरण में गर्मी बढ़ने के आसार जताए गए है। पूर्वा हवा के बहने से मानसून के आने में देरी हो सकती है। इस कारण अभी तक लगाए गए अनुमान के मुताबिक 13 से 18 जून के बीच बिहार में मानसून पहुंच सकता है। वहीं शनिवार को शहर के अधिकतम तापमान में सामान्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गयी। शहर का अधिकतम पारा 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रहा।


तापमान में बढ़ोतरी के कारण भीषण गर्मी ने बरसाया कहर

पिछले 3 दिनों में दो डिग्री तापमान की बढ़ोतरी से शनिवार को मौसम काफी गर्म रहा। वहीं प्रदेश का अधिकतम तापमान 37.5 और न्यूनतम तापमान 27.5 रिकॉर्ड किया गया। तापमान बढ़ने से भीषण गर्मी लोगों पर अपना कहर बरसा रही है। केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के जारी आंकड़ों के अनुसार हवा की गति में भी तेजी आई। करीब 5.1 किमी प्रति घंटा के हिसाब से पूरवा हवा चली। सुबह से नमी युक्त हवा 83 व दोपहर 2 बजे से 56 फीसदी रही।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news