Sunday, October 20, 2024

हीट वेव की चपेट में आया आधा बिहार, लोग बेहाल

पटना। प्रदेश में भीषण गर्मी अपना रुप दिखा रही है। वहीं दूसरी तरफ दक्षिण-पूर्वी इलाके से होते हुए नमी वाले 16 जिलों के एक या दो स्थानों पर सोमवार को बादल की गरजना के कारण बारिश पड़ने के आसार दिखाई दे रहे हैं. वहीं पटना के बचे भाग लू की चपेट में है. सूबे में कुछ दिनों से नमी वाली पुरवी और पछुई हवाएं बह रही हैं. पुरवी और पछुई की हवाओं के एक साथ मिलने पर जब यह हवा आसमान में उड़ती है तो बादल का रूप ले लेती है. यह प्रक्रिया थंडरस्टॉर्म की गतिविधि को बनाता है. इसी कारण बादल बनने वाली जगहों पर बादलों की गरज के साथ बारिश की बूंदाबांदी हो सकती है.

प्रदेश के तापमान में आई गिरावट

रविवार को पटना समेत बाकी अन्य जिलों में अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. इस गिरावट से प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिलने का आसार नजर आ रहे है. बिहार के 30 शहरों के अधिकतम तापमान में 3.6 डिग्री की गिरावट को दर्ज किया गया.वहीं 5 शहरों के मौसम के तापमान में सामान्य गिरावट देखने को मिली है. प्रदेश का सबसे गर्म जिला बक्सर हैं जिसका तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस था. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के दक्षिण-पूर्वी भाग के भागलपुर, पूर्णिया, बांका, कटिहार, मधेपुरा, कटिहार सहित तराई वाले जिले मधुबनी, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, अररिया, किशनगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल के साथ मुजफ्फरपुर, वैशाली में बादलों की गरजना के साथ बारिश की बूंदाबांदी होने की शंकाए जताई गई है.

15 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार


रविवार को राजधानी के अधिकतम तापमान में कमी आई है. तापमान में गिरावट के कारण तपती गर्मी से कई हद तक राहत मिल सकती है.राजधानी के अधिकतम तापमान में 3.5 डिग्री की गिरावट को दर्ज किया गया है. पटना का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस का रिकार्ड दर्ज किया गया है. पटना की सुबह काले बादल छाए रहने के कारण लोगों के राहत मिली. लेकिन दोपहर में सूरज की रोशनी ने प्रदेश के लोगों को गर्मी महसूस कराई.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news