Saturday, October 19, 2024

Sattu Astro Benefits: सत्तू न सिर्फ गर्मी बल्कि ग्रहों को भी संतुलित रखने में योगदान देता है, जानें क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

पटना : सत्तू एक हेल्थी फ़ूड की लिस्ट में शामिल है। सेहत की लिहाज से बताएं तो सत्तू को बेहद लाभदायक बताया गया है. Sattu Astro Benefits डॉक्टर कहते हैं अगर आप रोजाना सत्तू का सेवन करते है तो आपको कई लाभ मिलते हैं. साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है. बता दें कि सत्तू यानी बिहार मतलब साफ़ है भैया गर्मी शुरू है, ऐसे में बिहार में लोग ज्यादातर सत्तू का सेवन करते है। लोगों में सत्तू अधिक लो​कप्रिय है. जैसे लिट्टी-चोखा का नाम सुनते ही बिहार की याद आती है, ठीक ऐसे ही सत्तू का नाम लेते ही पहले बिहार का नाम जुबान पर आता है। सत्तू के स्वादिष्ट स्वाद और स्वास्थ्य संबंध खास है। साथ ही इसका संबध ज्योतिष शास्त्र से भी है. जी हां, मान्यता है कि इसका संबंध ग्रहों से भी होता है. अब लोगों के अंदर ये सवाल जरूर होगा कि सत्तू का संबध और महत्व ज्योतिष शास्त्र से कैसे संभव हो सकता है?

ज्योतिष शास्त्र में सत्तू का एक अलग महत्व

दरअसल, मान्यताओं के मुताबिक सत्तू का संबंध नक्षत्र और ग्रहों से है, इसका वर्णन भी ज्योतिष शास्त्र में किया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सत्तू के सेवन से ग्रह नक्षत्र मजबूत होते हैं। इसके साथ नकारात्मकता भी दूर होती है. सत्तू का संबंध सूर्य, मंगल और गुरु ग्रह से है. अगर आप सत्तू का सेवन करते है तो आपके जीवन से निगेटिव ऊर्जा खत्म होती है और मानसिक स्थिति अच्छी बनी रहती है.

सूर्य देव को लगाते हैं सत्तू का भोग

हिंदू परंपरा की बात करें तो हिंदू धर्म में सूर्य देव को नैवेद्य के रूप में सत्तू का भोग भी लगाया जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से सूर्य की गर्मी और तेज को कम किया जा सकता है. इसके साथ सत्तू का दान करने से फल की प्राप्ति होती है. यदि कोई युवक वैशाख माह में मेष संक्रांति के दिन सत्तू का दान करता है तो ये शुभ माना जाता है. ऐसा करने से दान करने वाले युवक का सूर्य मजबूत होता है, साथ ही जीवन में तरक्की होती है।

सत्तू का सेवन से गुरु ग्रह होता है मजबूत

सत्तू का संबंध गुरु ग्रह से भी माना गया है. ये ग्रह ज्ञान, बुद्धि और समृद्धि में वृद्धि देने वाला होता है, इसलिए शिक्षा, बिजनेस में तरक्की के लिए सत्तू का सेवन शुभ माना गया है. ऐसा माना जाता है कि अगर आप सत्तू का सेवन करते है तो आपका गुरु ग्रह मजबूत होता है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news