Sunday, September 22, 2024

Bihar News: अगर आपके शहर में कहीं लग जाए आग तो इस नंबर पर करें कॉल, अग्निशमन विभाग अलर्ट

पटना। राजधानी पटना के पाल होटल में हुए भीषण अग्निकांड के बाद पूरे बिहार (Bihar News) के अग्निशमन दस्ता विभाग अलर्ट मोड में हैं। ऐसे में अग्निशमन दस्ता विभाग द्वारा समस्तीपुर जिले के अंदर हर रेस्टोरेंट, होटल, पेट्रोल पंप, बैंकों, दुकानों की जांच की जा रही है। साथ ही अपने-अपने प्रतिष्ठानों पर अग्निशमन यंत्र रखने का भी निर्देश दिया गया है। ताकि किसी बड़े हादसे से बचा जा सके। इसके अलावा विभाग की तरफ से ये भी कहा गया है कि अगर कोई होटल में फायर सेफ्टी यंत्र नहीं रखते हैं और निरीक्षण के दौरान अग्निशमन यंत्र किसी प्रतिष्ठान में नहीं पाया जाता है तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी।

इस नंबर पर करें सूचित

वहीं अनुमंडल अग्निशमन दस्ता पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि वर्तमान समय में पछिया हवा शुरू होने के साथ ही आग लगने की घटनाएं सामने आने (Bihar News) लगी हैं। ऐसे में अगर आपके आसपास आग लगने की घटना होती है, तो तुरंत अग्निशमन दस्ता टीम के इस नम्बर 7485805936, 7485805937, 101 या 112 पर संपर्क करें। उन्होंने कहा कि हर होटल वाले को अपने होटल में फायर सेफ्टी यंत्र रखना अनिवार्य है। यह नियम रेस्टोरेंट, दुकान, पेट्रोल पंप, बैंक में भी लागू है।

बाइक या कार लगने पर

इसके अलावा सुरेंद्र कुमार ने यह भी बताया कि आप जब नई गाड़ी खरीदने जाते हैं तो कंपनी द्वारा अग्नि सेफ्टी यंत्र उपलब्ध कराया जाता है। कई सारे निजी वाहनों में भी इसके छोटे प्रारूप देखने को मिलते हैं। ऐसे में हर वाहन में छोटा ही सही पर अग्निशामक यंत्र रखना आवश्यक है। अगर कार चलाते समय आपकी कार में आग लग जाती है तो ऐसे में सबसे पहले सड़क किनारे अपनी गाड़ी को बंद करें और अग्निशमन सेफ्टी यंत्र को वाहन से बाहर निकाल कर फायर करें। इसके साथ ही कार के दरवाजों को खोल देने का प्रयास करें ताकि आग बुझाने में आसानी हो।

इन बातों का रखें ध्यान

इसके साथ ही समय-समय पर गाड़ी के अंदर लगे वायरिंग तार को चेक करते रहें। गाड़ी के अंदर स्मोकिंग करने से बचें। गर्मी के दिनों में छायादार स्थान पर ही गाड़ी पार्क करने की कोशिश करें। अगर आपका वाहन पेट्रोल वाहन है तो ध्यान रखें कि गाड़ी में कहीं से पेट्रोल तो लीक नहीं हो रहा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news