Saturday, September 21, 2024

Bihar Weather: शेखपुरा में रहा सबसे अधिक तापमान, इन शहरों में येलो अलर्ट जारी

पटना। लोकसभा चुनाव के चलते बिहार में दूसरे चरण के चुनाव में भी मतदाताओं को भीषण गर्मी (Bihar Weather) का सामना करना होगा। बताया जा रहा है कि सूबे में अगले पांच दिनों तक झुलसानेवाली गर्मी रहेगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बता दें कि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को पूर्णिया, भागलपुर, कटिहार, किशनगंज व बांका में मतदान होना है। ऐसे में मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में पांच दिनों तक तापमान में क्रमिक वृद्धि रहेगी। वहीं उत्तर बिहार के मुकाबले दक्षिण बिहार में ज्यादा गर्मी पड़ेगी।

प्रदेश में येलो अलर्ट जारी

रिपोर्ट के अनुसार, बिहार में 48 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान (Bihar Weather) में तीन से चार डिग्री की बढ़ोतरी होगी। साथ ही नमी मुक्त उत्तर-पछुआ हवा सामान्य तौर पर 20 से 30 और झोंके के साथ करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। यही नहीं आज बुधवार को प्रदेश के 11 शहरों में लू (हीट-वेव) चलने की भी संभावना है।

प्रदेश के ज्यादात्तर शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहने के कारण हॉट-डे जैसे हालात रहेंगे। प्रदेश के 11 शहरों कैमूर, बक्सर, भोजपुर, नवादा, शेखपुरा, बांका, भागलपुर, सहरसा, सिवान, पूर्वी चंपारण और मधुबनी में बुधवार को लू चलने को लेकर मौसम विभाग की तरफ से येलो अलर्ट जारी है।

बीते दिन का तापमान

वहीं बीते दिन मंगलवार को प्रदेश के 21 शहरों का तापमान 40 डिग्री के पार रहा। प्रदेश के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। हुई। इसी कारण पटना सहित कई शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इसके अलावा शेखपुरा का तापमान 42.3, औरंगाबाद का 41.6, जमुई व खगड़‌या का 41.5, भोजपुर, गया व छपरा का 41.2, बांका व नवादा का 41.1 और पटना का तापमान 40.7 डिग्री रहा।

जबकि सुपौल का तापमान 40.6, मोतिहारी, अगवानपुर, सहरसा व हरनौत का 40.5, जीरादेई व मधेपुरा का 40.4, मधुबनी 40.3, भागलपुर और पूर्णिया व बाल्मीकि नगर का अधिकतम पारा 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा। बेगूसराय और दरभंगा का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news