Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather : बिहार के इन जिलों में आज होगी तेज बारिश, IMD का अलर्ट जारी, किसानों को दी गई Advice

पटना। बिहार में एक बार फिर से मौसम बदलने का मिजाज बना लिया है। आज बुधवार को उत्तर बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने इसको लेकर खास कर किसानों के लिए एडवाइस दी है। प्रदेश में ख़राब मौसम को लेकर चेतावनी जारी की गई है। वहीं होली के आसपास यानी 25 मार्च के बाद प्रदेश भर के तापमान में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान पूरबा हवा चलने की आशंका है।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया…

24 घंटे के अंदर प्रदेश के कुछ जिलों में तेज बारिश होने के साथ ओलावृष्टि के भी आसार हैं। बारिश के दौरान कई जिलों में ओले भी पड़ने की आशंका है। वहीं डा. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक ने बताया है कि मौसम में के ज्यादा सक्रियता के दौरान उत्तर बिहार के आसमानों में घने बादल बने रहेंगे। इस दौरान तेज से मध्यम बारिश होगी। इसका प्रभाव उत्तर बिहार के कुछ यानी लगभग 10 जिलों में देखने को मिल सकता है। इस कड़ी में आगामी दो दिनों के अंदर बारिश होने के आसार हैं। इसके साथ कई जिलों में ओले भी पड़ेंगे। इस दौरान 10 से 15 km /hr की रफ्तार से पूरबा हवा चलने के आसार हैं।

इन 10 जिलों में होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कटिहार, समस्तीपुर, गोपालगंज, दरभंगा, पूर्वी चम्पारण , किशनगंज, अररिया, सीवान, सीतामढ़ी, शिवहर जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है।

होली बाद बढ़ेगा अधिकतम पारा

प्रदेश में 25 मार्च तक अधिकतम पारा 28 से 32 डिग्री एवं न्यूनतम पारा 17 से 21 डिग्री के बीच रहने की आशंका है। मौसम विभाग द्वारा अधिकतम पारा 31.2 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम पारा 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि अधिकतम एवं न्यूनतम दोनों पारा सामान्य है।

किसानों को दी गई एडवाइस

मौसम विज्ञानी ने किसानों को 1 से 2 दिनों में वर्षा की संभावना को देखते हुए तोड़ी की कटनी और दौनी कार्य में पूर्णत: सावधानी रखने के लिय कहा है। नहीं तो किसान को इसे तत्काल रोक देने की सलाह दी है। मौसम साफ होने पर गरमा मूंग की बुवाई जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए भी कहा है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news