Wednesday, September 25, 2024

बिहार के इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना, शीतलहर को लेकर मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी

पटना। बिहार के विभिन्न जिलों में इन दिनों मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 1 फरवरी को कई स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। इससे ठंड में बढ़ोतरी होगी। वहीं कई इलाकों में कोहरा का असर समाप्त होने और धूप खिलने से लोगों को थोड़ी राहत भी मिली है। अगले 4-5 दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर शीतलहर चलने की संभावना है।

हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक एक फरवरी को पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, कटिहार, सुपौल, भागलपुर और जमुई समेत राज्य के 24 जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। इधर, राज्य के उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व भागों में कई स्थानों पर शीत दिवस की स्थिति बनी हुई है। 30 जनवरी को लगातार दूसरे दिन किशनगंज राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, पूर्वी चंपारण के मोतिहारी में भी न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राजधानी पटना समेत प्रदेश के अन्य भागों में औसत तापमान में वृद्धि दर्ज की गयी है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक

मौसम विज्ञान केन्द्र, पटना के अनुसार पांच फरवरी के बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राज्य के अधिकतर भागों में एक बार फिर से शीत दिवस होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के दक्षिण-मध्य भागों में एक या दो स्थानों पर घना कुहासा छाए रहने की संभावना भी जताई है।

धूप खिलने से मिली ठंड से राहत

भीषण ठंड के कारण हर किसी का हाल बेहाल था। लोगों का घरों से निकलना काफी मुश्किल हो गया था। सभी घर में दुबके रहने के लिए विवश थे। हालांकि सीतामढ़ी समेत कई जिलों 2 दिनों से धूप निकलने से लोगों की सिकुड़ी चमड़ी में गरमी आ गई है। रोड पर भीड़ दिखने लगी है। इधर, अगले 5 दिनों तक हाड़ कंपा देने वाली ठंड से राहत मिलने की संभावना है। यह संभावना भारत मौसम विभाग के स्तर से जारी किया गया है। सोमवार और मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सुबह 10 बजे के बाद ही धूप निकल गई, जो करीब तीन बजे तक बनी रही। धूप में गर्मी रहने से लोग काफी राहत महसूस कर रहे है। साथ ही ऊपर वाले से मिन्नत कर रहे है कि अब ठंड से राहत दें और इसी तरह से धूप खिलाकर रखे। ठंड से भले ही पूरा जनमानस तंग और तबाह रहा है, लेकिन किसान खुश है। उन्हें पूरी उम्मीद है कि ठंड से गेहूं की फसल अच्छी होगी और इस बार गेहूं आय का बेहतर स्त्रोत साबित होगा। बता दें गत वर्ष धान की फसल कम बारिश होने से मारी गई थी, जिसकी भरपाई गेहूं की फसल से होने की बात कही जा रही है।

ठंड से राहत की पूरी उम्मीद

इधर, IMD ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि 31 जनवरी और एक फरवरी 24 को अधिकतम तापमान 22 डिग्री, दो और तीन फरवरी को 20 डिग्री, तो चार फरवरी को 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं, 31जनवरी के आलावा एक और चार फरवरी को नौ डिग्री, तो दो और तीन फरवरी को 10 डिग्री न्यूनतम तापमान रहेगा। विभाग ने क्लियर कहा है कि अगले पांच दिनों तक आसमान साफ रहेगा। वर्षा की कोई संभावना नहीं है। किसानों को गेहूं की पहली सिंचाई बुआई के 20 से 25 दिनों पर करने की सलाह दी गई है। पशुओं को ठंडा नही, बल्कि ताजा पानी पिलाने की सलाह दी गई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news