Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather: जानें अपने जिलों में सर्दी का हाल, IMD ने दी ये चेतावनी

पटना। 12 जनवरी से बिहार में ठंड अधिक बढ़ी हुई है जो अभी थमने का नाम नहीं ले रही है. बिहार में ठंड से अगले 2 से 3 दिनों तक राहत नहीं मिलने वाली है. 25 जनवरी से IMD पटना के मुताबिक दो पश्चिमी विक्षोभ पश्चिम हिमालय के पास पहुंचा. मौसम की स्थिति 25 से 27 जनवरी तक केवल ऊंचे पर्वतीय क्षेत्र प्रभावित रहेगा, जबकि 28 से 1 फरवरी के बीच अनुवर्ती विक्षोभ की गतिविधि का बड़ा प्रसार लंबे समय तक चलेगा. प्रेरित चक्रवाती से मैदानी इलाकों में संरक्षण होगा, जिस कारण पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और उत्तरी पश्चिमी मैदानी हिस्सों में बारिश का दौर एवं हवा की तीव्रता ज्यादा होने का अनुमान लगाया गया है, जिस कारण अभी प्रदेश में सर्दी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है.

उत्तर बिहार में ठंड की चेतावनी

28 जनवरी से मौसम विभाग के अनुसार मजबूत पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने के कारण हवा के पैटर्न में अधिक बदलाव के कारण कड़ाके की ठंड थोड़ी कम हो जाएगी. इस सक्रिय विक्षोभ को वापस लौटने के बाद फरवरी महीने के प्रथम सप्ताह की शुरुआत तक शरद मौसम की स्थिति जारी रहने का अनुमान लगाया गया है. राज्य के पटना सहित अधिकांश जिलों में आज 26 जनवरी 76 वां गणतंत्र दिवस के दिन सर्दी में उछाल के साथ सुबह में घना कोहरा रहने का अनुमान है. आज प्रदेश के उत्तर पश्चिम और उत्तर मध्य भाग के 12 जिलों में ज्यादा ठंड और शीत लहर की चेतावनी दे दी गई है, इन जिलों में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, मधुबनी, सीतामढ़ी, दरभंगा जिले शामिल है जहां अधिक शीतलहर के साथ सर्दी और बढ़ने की संभावना है.

कुहासा छाए रहने की संभावना

प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में भी दक्षिण पूर्व एवं दक्षिण मध्य भाग के बेगूसराय, नालंदा, पटना, नवादा, बांका, मुंगेर और जमुई जिले में सर्दी बढ़ने की चेतावनी दी गई है. इसके साथ ही इन सभी जिलों में घना कुहासा छाए रहने का अनुमान लगाया गया है. आज राजधानी पटना समेत कई जिलों में ज्यादा समय तक घना कुहासा छाए रहने की आशंका है.

ठंड में विशेष परिवर्तन नहीं

पटना सहित कुछ जिलों में बीते गुरुवार को दिन के तापमान में बुधवार की तुलना में हल्की बढ़ोतरी रही, लेकिन सर्द हवा के चलते ठंड में कोई विशेष बदलाव नहीं दिखा. वहीं, न्यूनतम पारा में काफी गिरावट दर्ज की गई. 24 जिलों में गुरुवार को 10 डिग्री से नीचे तापमान रिकॉर्ड किया गया. सबसे कम न्यूनतम पारा सहरसा के अगवानपुर में 6.5 डिग्री सेल्सियस बताया गया. 9.2 डिग्री सेल्सियस राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान रहा. वहीं, दिन के तापमान में औरंगाबाद में सबसे अधिक तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news