Friday, September 27, 2024

Bihar : गायत्री महायज्ञ में हवन करने के लिए मची भगदड़, दो की मौत, कई घायल

पटना। पूजा स्थलों पर नजदीक जाकर हवन करने की जल्दबाजी तो कई जगह देखने को मिल चुकी है। वहीं अगर ऐसे में धक्कामुक्की होने लगे तो रंग में भंग पड़ते देर नहीं लगती है। कुछ ऐसा ही हुआ है बिहार के सारण जिले में । बताया जा रहा है कि यहां दरियापुर के मस्तीचक इलाके में गायत्री महायज्ञ का कार्यक्रम चल रहा था। इसी बीच भीड़ में हवन के लिए ऐसी भगदड़ मची कि कुछ लोग गिर भी पड़े। जिससे स्थिति संभलने की जगह और भी ज्यादा बिगड़ गई। इस बीच जब कुछ लोग नीचे गिर गए तो उन्हें उठाने की जगह सब आगे बढ़ने लगे। इससे देखते ही देखते भगदड़ मच गई। ऐसे में जब तक लोग संभलते और पुलिस-प्रशासन की टीम कुछ संभाल पाती, दो महिलाओं की मौत हो गई। वहीं लोग इसमें घायल होकर अस्पताल में हैं।

घटना स्थल पर पुलिस की तैनाती

बताया जा रहा है कि घटना के बाद से इलाके में सनसनी मची हुई है। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस हालात को काबू करने में जुट गई है। इस दौरान सारण जिले के एसपी और अन्य अधिकारी हवन स्थल के पास पहुंचे हैं। दरअसल, सारण एसपी के अनुसार आज चार दिनों के अनुष्ठान का आखिरी दिन है। इसी दौरान हवन के लिए अंदर घुसने को लेकर भगदड़ मच गई। भगदड़ में घायल हुए लोगों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। इसके साथ ही पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं।

251 कुंडीय महायज्ञ में शामिल हुए थे लाखों श्रद्धालु

वहीं महायज्ञ समिति के अनुसार यहां पर देश का सबसे बड़ा यज्ञ करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज चार दिवसीय यज्ञ का आज अंतिम दिन है। इस 251 कुंडीय महायज्ञ में शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश और पड़ोसी देश नेपाल समेत अन्य जगहों से भी लाखों श्रद्धालु पहुंचे हैं। जिस कारण भीड़ अधिक हो गई और हवन के लिए अंदर घुसने की होड़ मच गई थी। दरअसल यह महायज्ञ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अखंड ज्योति आई अस्पताल के उद्घाटन के उपलक्ष्य में करवाई जा रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news