Wednesday, September 25, 2024

Bihar: फुटपाथ के दुकानदारों ने किया जोरदार प्रदर्शन, भुखमरी का कर रहे हैं सामना

पटना। राजगीर में ब्रह्मकुंड के पास फुटपाथ के दुकानदारों ने नालंदा जिला प्रशासन और राजगीर के कार्यपालक पदाधिकारी के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया है। बताया जा रहा है कि जिला प्रशासन ने दुकानदारों के वादा किया था जिससे अब वह मुकर रहे हैं।

फुटपाथ दुकानदारों ने किया जोरदार प्रदर्शन

नालंदा में सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर के ब्रह्मकुंड के पास फुटपाथ दुकानदारों ने जोरदार प्रदर्शन किया है। बताया जा रहा है कि यह प्रदर्शन जिला प्रशासन और राजगीर के कार्यपालक पदाधिकारी के खिलाफ किया गया है। इस दौरान नालंदा फुटपाथ अधिकार मंच के सदस्य ने बताया कि जिला प्रशासन अपने वादे से मुकरने का काम कर रहे हैं। वहीं गोपाल भदानी और उर्मिला देवी ने बताया कि अब जब दुकानदार पहले की तरह फुटपाथ पर अपनी दुकान लगाने जाते हैं तो उन्हें खदेड़ कर भगा दिया जाता है। जबकि पथ विक्रेता अधिनियम 2014 के तहत फुटपाथ दुकानदारों को रोज़गार मुहैया कराया जाना तय हुआ है। दुकानदारों ने बताया कि कई वर्षों से ब्रह्मकुंड परिसर के पास वो लोग दुकान लगाते चले आ रहे हैं लेकिन अब उन्हें दुकान लगाने से रोका जा रहा है।

फुटपाथ दुकानदारों पर आई भुखमरी की समस्या

दरअसल जिला प्रशासन ने दुकानदारों से मलमास मेला के पहले ही यह वादा किया था कि दो महीने के लिए वह लोग पीएचईडी के कैंपस में चले जाएं। यहीं नहीं दो महीने बाद दुकानदार वापस आकर ब्रह्मकुंड के परिसर में अपनी-अपनी दुकान को शिफ्ट कर सकते हैं। वहीं दुकानदारों ने बताया कि मलमास मेला खत्म हो गया। श्रावणी मेला भी खत्म हो गया लेकिन इसके बावजूद अब जिला प्रशासन दुकानदारों को उनकी पुरानी जगह पर जाने से रोक रही है। अब जिस जगह पर दुकानें लगी हैं। वहां तक ग्राहक और आने वाले टूरिस्ट नहीं पहुंच रहे हैं जिसके कारण दुकानदारों को भुखमरी का सामना करना पड़ रहा है।

फुटपाथ दुकानदारों के साथ की जा रही है राजनीति

इसके अलावा राजगीर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मो. जफर इकबाल ने बताया कि कुछ लोग इस मामले में राजनीति कर रहे हैं। वर्तमान समय में सभी फुटपाथियों को पीएचडी कैंपस में जगह दी गई है और जल्द ही सभी को पांडु पोखर के सामने शिफ्ट किया जाएगा। बता दें कि इस मौके पर फुटपाथ दुकानदार संघ के विजय यादव, धर्मेंद्र पासवान, मुकेश पासवान, दीपू राजवंशी, मनोज गुप्ता, नंदकिशोर साव, मुकेश पंडित, सूरज पंडित, मंटू राम, उर्मिला देवी, सोनी देवी, चंचल देवी, सोनमंती देवी समेत अन्य लोग भी मौजूद थे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news