Thursday, September 19, 2024

अब सॉफ्टवेयर से चलेगा कैंसर का पता, IIIT भागलपुर में रिसर्च जारी

पटना। टीबी के बाद अब ब्लडकैंसर की जांच भी आसान होगी। जिसे लेकर IIIT भागलपुर में रिसर्च जारी है। शोधकर्ता डॉ. चंदन कुमार ने सॉफ्टवेयर के बारे में बात की।

कैंसर मरीजों की वृद्धि

भागलपुर जिले में लगातार नई चीज़ों पर रिसर्च जारी है। बता दें कि टीबी के बाद अब ब्लडकैंसर की जांच भी आसानी से होगी। IIIT भागलपुर में इसे लेकर रिसर्च जारी है और बहुत जल्द सॉफ्टवेयर तैयार हो जाएगा। इस सॉफ्टवेयर पर काम कर रहै IIIT भागलपुर के शोधकर्ता डॉ. चंदन कुमार ने बताया कि कैंसर मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। आज के समय में ब्लड कैंसर को पहचानना या उसकी जांच करना थोड़ा मुश्किल हो गया है। लेकिन इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद इसे पहचानना थोड़ा आसान हो जाएगा।

ऐसे काम करेगा ये सॉफ्टवेयर

शोधकर्ता डॉ. चंदन ने बताया कि वह ब्लड इमेज एनालिसिस के जरिए लक्यूमिया डिटेक्शन पर काम कर रहे हैं।साथ ही इलबरी लेबल पर जीआई के जरिये डिटेक्ट करने का काम कर रहे हैं। जिसमें 90% से ज्यादा है, इसे और सुधार करने की कोशिश की जा रही है। वह सभी चीजों को डेवलप करके एक अच्छा सॉफ्टवेयर बना रहे हैं। इसमें ब्लड सेम्पल का इमेज लेकर ब्लास्ट सेल को काउंट करके इसकी पहचान करेगा। जिससे कैंसर है या नहीं पता चल जाएगा। आज डॉक्टर्स को इसका पता काफी मशक्कत से चलता है। अभी तक डॉक्टर लोगों को बताया करते थे, लेकिन अब मशीन से ही इसकी जानकारी हो जाया करेगी। इससे कोई भी आसानी से कैंसर की जांच कर सकेगा। डॉ. चंदन ने बताया कि कम दाम में लोगों को सुविधा उपलब्ध हो पाए इसका भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news