Monday, September 23, 2024

बिहार : इन लड़कियों को मिलेगा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ

पटना। बिहार सरकार द्वारा लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ़ से लड़कियों को 50 हज़ार रूपये का लाभ दिया जाएंगा।

ऐसे करें अप्लाई

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख इसी महीने तक है। बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसमें 01 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2023 के बीच स्नातक उत्तीर्ण करने वाली छात्राएं 30 सितंबर तक आवेदन कर सकती हैं। यह योजना लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरु की गई है। इसकी सूचना जनसंपर्क विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर दी है। इस योजना के लिए छात्राओं को राज्य के अंगीभूत एवं सरकार के मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों/तकनीकी संस्थानों से स्नातक में उत्तीर्ण होना ज़रुरी है। सभी कोटि की छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में 50 हजार रुपये देने का प्रावधान किया गया है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वेबसाइट medhasoft.bih.nic.in/mkuysnatak2021 पर जाकर अप्लाई किया जा सकता है। साथ ही तकनीकी सहायता के लिए आप 9534547098 या 8986294256 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

कब तक मिलेगा लाभ?

ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा आवेदन की जांच की जाएगी। जिसके बाद ही योजना की राशि लाभार्थी के अकाउंट में भेजी जाएगी। यह राशि दिसंबर तक स्नातक पास बेटियों के खाते में 50000 रुपये आ सकती है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना महिला कल्याण विभाग के अंतर्गत आता है इसलिए इस योजना की सारी जिम्मेदारी इसी विभाग की होती है। इस योजना का लाभ एक परिवार से सिर्फ दो लड़कियां ही ले पाएंगी। बता दें कि इससे पहले इस योजना के तहत एक छात्रा को 25 हजार रुपये मिलते थे, लेकिन 2021 से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस राशि को दोगुना कर दिया और फिर 50 हजार रुपये तक मिलने लगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news