Friday, September 20, 2024

मलमास मेला: पहला शाही स्नान आज, 10 अखाड़ों से निकली शोभायात्रा

पटना। बिहार का प्रसिद्ध मलमास मेला 18 जुलाई से शुरू है। राजकीय मलमास मेला का आज पहला शाही स्नान है। जिसे लेकर जिला प्रशासन ने मौके पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। अध्यात्मिक नगरी के नाम से प्रसिद्ध राजगीर के विभिन्न अखाड़ों के साधु-संतों और महंत शाही शोभायात्रा निकाल रहे हैं। बता दें कि अब तक एक लाख से अधिक श्रद्धालु रात्रि से ब्रह्म कुंड में स्नान कर चुके हैं।

डुबकी लगा रहे साधु संत

ऐसी मान्यता है कि अधिक मास में 33 कोटि देवी देवताओं का राजगीर में प्रवास होता है। संत समुदाय के लोग नानक शीतल कुंड और सरस्वती नदी कुंड में डुबकी लगाने के बाद सप्तधारा और गर्म कुंड में स्नान कर रहे हैं। वहीं जैसे ही साधु संतों का अखाड़ा सप्तधारा ब्रह्मकुंड में डुबकी लगाने जाता है तो उसे आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया जाता है।

निकली शोभायात्रा

ब्रह्म कुंड परिसर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए राजगीर एसडीओ-डीएसपी एवं अन्य बड़े अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। इसके अलावा डीएम शशांक शुभंकर एवं एसपी अशोक मिश्रा लगातार मॉनिटरिंग करने में लगे हुए हैं। वहीं अलग-अलग अखाड़ों द्वारा शोभायात्रा भी निकाली जा रही है। सरकार की तरफ से सभी सुविधाएं उलब्ध कराई जा रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news