Friday, October 18, 2024

Weather: दीपावली और छठ महापर्व में पड़ेगी कड़कड़ाती ठंड

पटना। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आगामी 3 दिनों तक बिहार के मौसम में कोई खास परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा। बिहार के निचले इलाकों से पश्चिमी हवा अब ऊपर के इलाके की ओर बढ़ती देखी जा रही है। जिसके कारण अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा सकती है।

मौसम साफ रहेगा

बिहार में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है। जिससे तेज धूप और हल्की गर्मी का एहसास हो सकता है। वहीं, बीच-बीच में बादलों का आना-जाना लगा रहेगा। जिससे मौसम में ठंडक रहेगी। इसके साथ ही पछुआ हवा पछुआ हवा बहेगी, जो मौसम को और भी खुशनुमा बनाने में मदद करेगी। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, दीपावली और छठ महापर्व के आसपास अच्छी- खासी ठंड पड़ने की संभावना है।

बेगूसराय का तापमान अधिक

पिछले 24 घंटे में सबसे गर्म जिला की बात करें तो बेगूसराय का तापमान सबसे अधिक पाया गया है। जहां का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। इसके अतिरिक्त पटना का अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

20 फीसदी से भी कम बारिश

बता दें कि बिहार से मानसून की विदाई हो गई है। राज्य से मानसून की वापसी की शुरुआत 11 अक्टूबर से हुई और इसकी पूरी तरह से वापसी 13 अक्टूबर को हो गई। इस साल मानसून सीजन के दौरान बिहार में निर्धारित औसत से 20% से भी कम बारिश दर्ज की गई है। मानसून सीजन के दौरान राज्य में कुल बारिश 798.3 मिमी हुई है। वहीं सामान्य बारिश 992.2 मिमी होती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news