Friday, October 18, 2024

Weather: बिहार के किसी भी जिलें में बारिश की संभावना नहीं, मौसम रहेगा सुहाना

पटना। बिहार में मौसम का रुख बदलने लगा है। आज किसी भी जिले में बरसात या वज्रपात के लिए चेतावनी नहीं जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक सभी जिलों में मौसम सुहाना रहेगा। तापमान भी सामान्य रहने के आसार है। इस दौरान प्रदेश में हल्की धूप निकल सकती है।

4-5 दिन तक बारिश नहीं

वहीं मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य रहेगा। जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में 11 अक्टूबर के बाद मानसून की विदाई होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्व हिस्से में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। इसका प्रभाव इस सप्ताह बिहार में देखने को मिल सकता है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसके पटेल ने बताया कि 4-5 दिन तक बारिश नहीं होगी मौसम सुहाना रहेगा। पश्चिमी हवा चलेगी तो मानसून की विदाई 11 अक्टूबर के बाद हो जाएगी।

गंगा के मैदानी क्षेत्रों में कम बारिश

वहीं, पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे गर्म जिले की श्रेणी में गोपालगंज सबसे ऊपर रहा। जहां का अधिकतम तापमान 35.01 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इसके अतिरिक्त पटना का अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस रहा। 1 जून से अब तक राज्य में 20 प्रतिशत से कम बारिश दर्ज की गई है। वैशाली में 49, सारण जिले में 53, समस्तीपुर में 44 फीसदी और मुजफ्फरपुर में 46 से कम बारिश दर्ज की गई। ये तीनों एक-दूसरे के पास ही स्थित है। ऐसा माना जा रहा है कि गंगा के मैदानी क्षेत्र में कम बारिश दर्ज की गई।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news