Friday, September 20, 2024

Health Department: स्वास्थ्य विभाग में बंपर भर्ती, रोस्टर के मुताबिक किए जाएंगे पद बहाल

पटना। बिहार के बरोजगार युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का बड़ा मौका सामने आया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग में 45 हजार स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती इस साल की जाएगी। जिसमें डॉक्टर, लैब टैक्नीशियन और नर्स फार्मासिस्ट समेत कई बद शामिल है। अक्टूबर साल 2024 भर्ती की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी।

रोस्टर के आधार पर होगी भर्तियां

स्वास्थ्य विभाग ने पहसे 65 प्रतिशत आरक्षण के आधार पर जिलों के विभिन्न पदों को रोस्टर तैयार कर खाली पदों की जानकारी मांगी थी। बढ़े आरक्षण पर पटना हाई कोर्ट की रोक के बाद फिर से विभाग ने पुराने प्रावधानों के आधार पर ही बहाली करने का फैसला लिया है। अगले 6 महीनों में इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग को कुछ पदों के लिए जिलों से 50 प्रतिशत आरक्षण के आधार पर रोस्टर क्लियर करने के बाद वैकेंसी वैकेंसी आने भी लगी है।

पदों पर बहाली अगले महीने

संभावना है कि करीबन सभी पदों पर की बहाली रोस्टर के साथ अगले महीने तक मिल जाएगी। साथ ही खाली पदों को सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दिया जाएगा। इसके बाद तकनीकी सेवा आयोग समेत विभिन्न आयोगों को पदों के लिए जानकारी भेजी जाएगी। आयोग आवेदन के लिए योग्य अभ्यर्थियों को लगभग 1 महीने तक आवेदन करने का विकल्प देंगे। चयन प्रक्रिया पूरी करने के बाद योग्य अभ्यर्थियों की अनुशंसा आयोग स्वास्थ्य विभाग को मिलेगी।

770 डेंटिस्ट के पदों पर भर्ती

स्वास्थ्य मंत्रई मंगल पांडेय ने जून में विभाग के अधिकारियों के साथ विभाग में अलग-अलग पदों पर रिक्तियों की समीक्षा की थी। मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि मिशन मोड में डॉक्टरों और नर्स समेत सभी खाली पदों पर नियुक्ति की जाएं। पिछले दिनों 770 डेंटिस्ट के पद मंजूर किए गए हैं। 2 दिन पहले मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी रिक्त पदों पर बहाली के निर्देश दिए थे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news