Friday, September 20, 2024

Bihar News: भागलपुर में बनेगा नेशनल लेवल का स्टेडियम, इन खेलों की होगी व्यवस्था

पटना: भागलपुर में 20 एकड़ जमीन पर राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनाया जायेगा. स्टेडियम में 15 खेलों की सुविधाएं होंगी। इसके लिए जमीन की तलाश शुरू कर दी गयी है. यह भागलपुर प्रमंडल का एकमात्र स्टेडियम होगा। जहां लगभग सभी तरह के आउटडोर और इनडोर गेम खेलने की सुविधा होगी. खिलाड़ी यहां अभ्यास कर सकेंगे. संबंधित खेल प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे। यहां देशभर से खिलाड़ी जुटेंगे.

20 एकड़ जमीन की तलाशी शुरू

नेशनल स्टेडियम के निर्माण के लिए कम से कम 20 एकड़ जमीन की तलाश की जा रही है. यदि सरकारी भूमि उपलब्ध नहीं है तो निजी भूमि चिन्हित की जायेगी। जिलाधिकारी ने गोराडीह, सबौर, नाथनगर और जगदीशपुर के सीओ को जमीन का प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

पांच ब्लॉक के स्कूलों में भी बनेगा स्टेडियम

खरीक, इस्माइलपुर, गोराडीह, रंगरा चौक और नारायणपुर प्रखंड के स्कूलों में स्टेडियम का निर्माण कराया जायेगा. जमीन की समस्या सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि मध्य विद्यालय रंगरा चौक अंतर्गत स्वीकृत स्टेडियम निर्माण के लिए भौतिक निरीक्षण के दौरान जमीन मानक से कम पाये जाने पर सीओ से दूसरी जगह का प्रस्ताव देने की मांग की गयी है.

इन स्कूलों का प्रस्ताव मंजूर

सीओ से नारायणपुर प्रखंड अंतर्गत नगरपालिका उच्च विद्यालय पहाड़पुर एवं खरीक प्रखंड अंतर्गत उच्च विद्यालय खरीक का प्रस्ताव उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है. इस्माइलपुर एवं गोराडीह प्रखंड अंतर्गत स्टेडियम निर्माण के लिए मानक के अनुरूप भूमि का चयन कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है, लेकिन अब तक उपयुक्त भूमी नहीं मिली है.

खिलाड़ियों को मिलेगा लाभ

जिला खेल पदाधिकारी जयनारायण कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनने से यहां के खिलाड़ियों को फायदा होगा। इसमें फुटबॉल, क्रिकेट, कबड्डी, खो-खो, बास्केटबॉल, टेनिस, खो-खो, वॉलीबॉल, बॉक्सिंग, शूटिंग, मार्शल आर्ट, बैडमिंटन, तैराकी, लॉन टेनिस, मार्शल आर्ट, वेट लिफ्टिंग आदि जैसे आउटडोर और इनडोर खेलों की सुविधाएं होंगी। यहां खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा।

हॉस्टल की भी होगी व्यवस्था

खिलाड़ियों के लिए हॉस्टल की भी व्यवस्था होगी. इसके लिए 15 से 20 एकड़ जमीन की तलाश की जा रही है. जिले के कुछ प्रखंडों में जमीन की तलाश की गयी है. यदि भूमि उपलब्ध न हो तो निजी स्तर पर भी भूमि खरीदी जा सकती है।

मिलेगी लोगों को नौकरी

राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनने से बाहर के खिलाड़ी भी भागलपुर आयेंगे. बड़े पैमाने पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा सकता है. खेल देखने के लिए दर्शक भी स्टेडियम में आएंगे. ऐसे में परिवहन, भोजन, होटल उद्योग और खेल के सामान की दुकानों की आय बढ़ेगी। लोगों को नौकरियां भी मिलेंगी.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news