Friday, September 20, 2024

Dengue in Bihar: बिहार में डेंगू के 265 मरीज,सर्वाधिक केस पटना में

पटना। बिहार में डेंगू का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। प्रतिदिन डेंगू के कई नए मरीज सामने आए है। जनवरी से जुलाई 2024 तक बिहार में डेंगू के 265 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। पटना में सबसे अधिक 84 मरीज मिले हैं। इसके अतिरिक्त गया में 26, सिवान में 11, मुजफ्फरपुर में 18 और मधुबनी में 10 पॉजिटिव मरीज सामने आए है। अरवल एकमात्र जिला है जहां डेंगू का एक भी केस नहीं मिला है। यह जानकारी अपर निदेशक सह राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी और वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम डॉ अशोक कुमार ने दी।

कार्यकर्ता को प्रशिक्षित किया

डॉ अशोक कुमार का कहना है कि डेंगू से बचाव के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास किए जा रहे है। राज्य सरकार द्वारा पानी जमी जगहों पर नियमित छिड़काव किया जा रहा है। आशा कार्यकर्ताओं को निरोधात्मक कार्यवाही से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। आशा कार्यकर्ताओं ने पानी वाली जगहों पर लार्वा की पहचान कर निरोधात्मक कार्यवाही करने के लिए ठोस कदम उठाए गए है। डेंगू से बचाव का सबसे बेहतर माध्यम सही जानकारी एवं अपने प्रतिदिन व्यवहार में स्वच्छता का पालन करना है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि स्वयं सतर्क रहकर एवं जरूरी सुरक्षा अपनाकर डेंगू से सुरक्षित रहा जा सकता है।

सतर्कता उपचार से बेहतर है

इसके लिए सभी को घर में रखी चीजों जैसे कूलर, गमले, टूटे फूटे समान में पानी जमा होने से बचाने की जरूरत है। डेंगू के मच्छर साफ़ पानी में ही पनपते हैं। इसलिए सतर्कता उपचार से कहीं बेहतर विकल्प है। पटना जिले में डेंगू के मरीजों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। बीते 24 घंटे के भीतर फिर से पांच नये पीड़ित मरीज मिले हैं। इसके साथ ही जिले में अब कुल पीड़ितों मरीजों की संख्या बढ़कर 56 हो गयी है। मंगलवार को मिले मरीजों में एक अजीमाबाद, एक बांकीपुर, एक पाटलिपुत्र से मिले। वहीं दो मरीज बाढ़ प्रभावित क्षेत्र और फतुहा से मिले है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news