Thursday, September 19, 2024

बिहार के शिक्षक होंगे खुश, ट्रांसफर-पोस्टिंग पर नीतीश सरकार ने दी खुशखबरी

पटना: बिहार के शिक्षकों को नीतीश सरकार बड़ी सौगात देने की फैसला की है. बिहार में टीचरों के ट्रांसफर और पोस्टिंग से जुड़ी खबर सामने आई है. इसको लेकर मंगलवार को एक बार फिर शिक्षा विभाग की कमेटी की बैठक होने जा रही है. 20 जुलाई तक ट्रांसफर और पोस्टिंग पर फाइनल रिपोर्ट तैयार हो जाएगी. अनुकंपा बहाली, बिहार शिक्षा कैडर और छुट्टी कैलेंडर को लेकर बैठक होने वाली है. वहीं, अब बिहार में अपने गृह जिले में पोस्टिंग का इंतजार कर रहे टीचरों के लिए भी गुड न्यूज़ है. शिक्षकों को तबादले के लिए 1 अगस्त से ई-शिक्षा कोष पर आवेदन करना होगा।

एस सिद्धार्थ को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार विधानसभा का मानसून सत्र खत्म होते ही कमेटी रिपोर्ट सौंप देगी. 27 जुलाई को बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ को रिपोर्ट सौंपी जाएगी. इसके बाद 1 अगस्त से ई-शिक्षा कोष पर टीचरों से आवेदन लिए जाएंगे. 1 लाख 87 हजार सक्षमता पास शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

बीपीएससी टीचरों के लिए खुशखबरी

अब सक्षमता पास शिक्षकों के लिए आवंटित जिले शिथिल होंगे। अब नियम में बदलाव के साथ नई पोस्टिंग होगी। वहीं, बीपीएससी टीआरई 1, टीआरई 2 में लंबित शिक्षकों ने भी आवेदन किया है। सक्षमता पास नहीं कर पाने वाले शिक्षक अब आवेदन नहीं कर सकते है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, छात्र-शिक्षक अनुपात के आधार पर शिक्षकों का तबादला भी होगा, जहां स्टूडेंट्स कम और टीचर अधिक हैं, वहां से शिक्षकों को दूसरे विद्यालयों में तबादला किया जाएगा।

इनको मिलेगा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘बीपीएससी के साथ-साथ एक्सपर्ट्स को भी बहुत फायदा होगा।’ जो लोग आवेदन नहीं करेंगे, उनका पोस्टिंग नहीं किया जाएगा। इन गवाहों को केवल प्रोबेशन पीरियड के दौरान ही पोस्टिंग किया जाएगा। महिलाओं, दिव्यांगों, गंभीर रूप से बीमार और तीव्र संक्रमण से पीड़ित जीवनसाथियों को बहुत फायदा मिलेगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news