Thursday, September 19, 2024

Bihar weather: बिहार में सक्रिय रही मॉनसून की गतिविधि, मौसम विभाग ने जारी किए अलर्ट

पटना। बिहार में जमकर होगी मॉनसून की बरसात। मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में बारिश और आकाशाीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। अगले 48 घंटे में पटना समेत दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व के जिलों के एक या दो स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि अब तक बिहार में 50 फीसदी से कम बारिश हुई है। पटना में भी सामान्य तौर पर भी देखे तो 77 फीसदी कम बारिश हुई है। मौसम विभाग की ओर से बारिश के लिए 7 जुलाई तक का अनुमान जारी किया गया है। इस अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में मॉनसून के सक्रिय रहने की संभावना है।

इन जिलों में होगी बारिश के लिए जारी किए अलर्ट

बुधवार को मौसम विभाग ने पटना, औरंगाबाद, वैशाली, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, जहानाबाद, नालंदा, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, भागलपुर, सीवान, सारण, गया, नवादा, बांका, मुंगेर, कटिहार, सहरसा, सीतामढ़ी ,जमुई, मधुबनी, पूर्णिया, दरभंगा, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और किशनगंज में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। वहीं पटना, जहानाबाद, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद और बेगूसराय में अगले एक से तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहने के आसार हैं।

भागलपुर में बारिश की गतिविधि जारी है

भागलपुर जिले में बारिश की गतिविधि लगातार दूसरे दिन भी जारी रही। तड़के सुबह से लेकर दोपहर के बाद तक शहर समेत जिले के अन्य इलाके में रुक-रुककर बारिश होती रही। जिले में 34.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। दिनभर आसमान में काले बादल छाए रहे। प्रदेश में दोपहर देर तक धूप नहीं निकली। दोपहर का अधिकतम तापमान में कमी देखी गई है। वहीं तापमान में गिरावट के साथ 29 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं सुबह के समय न्यूनतम तापमान तीन डिग्री कम होकर 26 डिग्री रहा। हवा में नमी की अधिकतम मात्रा 92 प्रतिशत रही। 4.9 किमी/घंटा की गति से पछिया हवा चली।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news