Thursday, September 19, 2024

NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में संजीव मुखिया का एक नया कारनामा सामने आया है

पटना। बीपीएस से तीसरे चरण शिक्षक बहाली परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक मामले में आर्थिक अपराद इकाई( ईओयू) की जांच निर्णायक मोड़ पर पहुंच गई है। जांच में खुलासा हुआ है कि इस परीक्षा का प्रश्न पत्र भी संजीव मुखिया और उसका बेटा डॉ. शिव कुमार के गिरोह ने लीक कराया था। इसे अभ्यर्थियों के बीच बांटने वाले विभिन्न संटरों के पूरे गिरोह का पता चल गया है। अब सिर्फ इस बात का पता किया जा रहा है कि इतने बड़े गोरखधंधे को अंजाम देने में संजीव मुखिया की किन-किन लोगों ने सहायता की थी। इस मामले में ईओयू जल्द ही खुलासा करने वाली है।

7 मुख्य अभियुक्तों को हिरासत मे लेकर की पूछताछ

प्रश्न पत्र से जुड़ी सभी जानकारी जैसे प्रश्न पत्र कहां छपा, इसे छापने का ठेका किसे दिया , किसे प्रश्न पत्र को ढोने की जिम्मेदारी सौंपी गई आदि के सवालों के जवाब एंजेसी के पास है। वह जल्द ही इन सभी सवालों के जवाब देगी। जांच में बीपीएससी के स्तर पर आयोजित की गई परीक्षा की प्रणाली पर भी सवाल उठाए जा रहे है। परीक्षा स्तर पर भी गड़बड़ी की बात सामने आई है। 27 जून को इस मामले में गिरफ्तार 7 मुख्य अभियुक्तों को हिरासत में लेकर जांच एजेंसी ईओयू ने पूछताछ की है। वहीं 30 जून को इन्हें वापस जेल भेज दिया गया। इनसे पूछताछ में कई तरह की महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है। बता दें कि सिपाही बहाली पेपर लीक मामले में भी इस गिरोह का नाम प्रमुखता से लिया गया था।

प्रश्न पत्रों को छापने वाली कंपनी की जांच जारी

जिन 7 आरोपियों से सोमवार को पूछताछ की गई। उनमे संजीव मुखिया का बेटा डॉ. शिव कुमार के अतिरिक्त सुमित कुमार, प्रदीप कुमार, संदीप पासवान, अभिषेक केशरी समेत प्रश्न पत्र ढोने वाली कूरियर कंपनी जेनिथ लॉजिस्टिक एंड प्राइवेट लिमिटेड के मुंशी राहुल पासवान और रमेश कुमार शामिल रहें। इनसे पूछताछ में पता चला है कि संजीव मुखिया गैंग ने किस प्रकार पेपर लीक मामले में अपनी भूमिका निभाई है। जानकारी के मुताबिक कोलकत्ता को पास दरबारी नाम के जिस प्रिंटिंग प्रेस से प्रश्न पत्रों को छापने के लिए ठेका दिया गया था। उसके मालिक के कौशिक कुमार से गहरे संबंध है। कौशिक कुमार सिपाही भर्ती प्रश्न पत्र छापने का ठेका लेने वाली फर्जी कंपनी कॉलटेक्स के मालिक है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news