Monday, October 21, 2024

BSRTC Bus: बिहार में 376 नई बसों का परिचालन, खरीद पर मिलेगा अनुदान

पटना। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम 120 नये मार्गों पर बस चलाने की तैयारी में जुट गया है। इन 120 मार्गों में खरीदी गई 376 बसों का परिचालन किया जाना है। पथ परिवहन निगम ने बसों के परिचालन को लेकर विस्तृत कार्य की योजना तैयार की गई है। ये सारे मार्ग राज्य के अंतर्गत आते हैं। और यह कई जिलों को एक-दूसरे को जोड़ते हैं। यही नहीं सरकार की सभी प्रमुख शहरों को अन्य शहरों या जिला मुख्यालय से जोड़ने की योजना तैयार की गई है। इसके अतिरिक्त कई छोटे शहर भी आते हैं, जहां बसों के परिचालन की आवश्यकता है। भविष्य में इस परिवहन रूट चार्ट का और विस्तार किया जाएगा।

मार्गों की पहचान की जाएगी

सरकार के मुताबिक कि बिहार का कोई मार्ग अब बिना संपर्कता के नहीं रहेगा। जिन इलाकों में बसें चलती थी, वहां अब बसें दौड़ेंगी। सुदूर इलाकों को भी बेहतर संपर्कता देने और उन्हें शहरों, जिला मुख्यालयों के साथ-साथ निकटवर्ती स्थानों से जोड़ने की योजना पर कार्य शुरू हो गया है। राज्य में जरूरत के सभी परिवहन मार्गों की पहचान की जाएगी, जहां बसों का परिचालन किया जा सकता है। परिवहन विभाग ने इस संबंध में विस्तृत कार्योजना तैयार कर ली है। तय मार्गों पर वहां की जरूरत का ध्यान में रखकर ही बसों का परिचालन किया जाएगा।

बसों की खरीद पर अनुदान

बिहार सरकार पहले से गांवों और प्रखंडों में परिवहन योजना को मजबूत करने पर काम किया जा रहा है। इसके तहत गांवों को पंचायतों, कस्बों और जिला मुख्यालयों से जोड़ने के लिए बसें चलाई जा रही है। मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना के साथ-साथ मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना भी चलाई जा रही है। इसके तहत स्थानीय लोगों को बसों की खरीद पर अनुदान भी दिया जा रहा है। इस समय कई ऐसे रूट हैं, जहां अधिक वाहनों की जरूरत है, लेकिन वहां इस समय बसे कम है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news