Sunday, September 8, 2024

Niti Aayog Meeting: प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में नीति आयोगी की बैठक आरंभ, 7 राज्यों के सीएम नहीं हुए शामिल

नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल बैठक का आयोजन दिल्ली में किया गया है। इस बैठक की अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी कर रहे है। सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक नीति आयोग की बैठक राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित की जा रही है। नीति आयोग को नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया के नाम से भी जाना जाता है। यह केंद्र सरकार की नीति थिंक टैंक(Niti Think Tank) है जो सरकार के कामों और नीतियों की जानकारी मुहैया कराता है।

कार्यक्रमों की रणनीति में अहम भूमिका

इसका उद्देश्य देश के विकास के लिए नीतियां बनाना और राज्यों को सलाह देना है। इस संस्थान की गवर्निंग काउंसिल मीटिंग हर साल होती है, जिसमें देश के प्रधानमंत्री, सभी राज्यों के सीएम, उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री भाग लेते हैं। मोदी सरकार ने 2015 में 65 साल पुराने योजना आयोग के स्थान पर नीति आयोग का गठन किया था। नीति आयोग सरकार के लॉन्ग समय के लिए पॉलिसी बनाना और कार्यक्रमों की रणनीति तैयार करने में मुख्य भूमिका निभाता है। आयोग के मुख्य प्रधानमंत्री होते हैं। अध्यक्ष के अलावा एक उपाध्यक्ष और एक कार्यकारी अधिकारी होता है। सदस्यों की नियुक्ति प्रधानमंत्री करते हैं। 8 फरवरी 2015 को नीति आयोग की पहली बैठक नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई थी।

7 राज्यों के सीएम नहीं होंगे शामिल

नीति आयोग की बैठक में शामिल होने वाले सीएम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, अरुणाचल के उपमुख्यमंत्री चौना मीन, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साह, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा का नाम शामिल है। वहीं कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है। जिसमे तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और झारखंड के मुख्यमंत्रियों ने नीति आयोग की बैठक में शामिल होने से मना किया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news