Sunday, September 8, 2024

Bihar: पूर्णिया में रहस्यमयी बीमारी से मचा हड़कंप, हालत खराब होने पर भागलपुर किया जा रहा रेफर

पटना :पूर्णिया के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गोपालगंज पंचायत के मुसहरी में तीन दिनों में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। इसी बीमारी से पीड़ित परिवार के चौथे सदस्य को भागलपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है। हाल ही में इस रहस्यमय बीमारी से ग्रसित एक गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे आठ माह के बच्चे की भी मौत हो गई थी। इस बीमारी से प्रभावित लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

जांच के लिए सैंपल को पुणे भेजा गया

कई संक्रमित लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए पुणे के लैब में भेजा गया है। इन मरीजों में वेसिकुलर वायरस के लक्षण देखे गए हैं। हालांकि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ बताया जा सकता है। इस बीच वेसिकुलर वायरस का एक और संदिग्ध मरीज मिला है। उसे बेहतर इलाज के लिए पूर्णिया मेडिकल कॉलेज से भागलपुर के मायागंज अस्पताल रेफर किया गया है।

लगातार भर्ती हो रहे इस बीमारी के मरीज

भागलपुर के मायागंज अस्पताल में वेसिकुलर वायरस से पीड़ित एक और बीमार मरीज को भर्ती कराया गया है। मरीज को मेडिसिन विभाग के डॉ ओबैद अली की यूनिट में भर्ती कराया गया है। 60 वर्षीय व्यक्ति पूर्णिया के बड़हरा कोठी का रहने वाला है। दो दिन पहले मरीज को तेज बुखार और सिर दर्द की शिकायत हुई थी। तबीयत बिगड़ने के बाद मरीज को पूर्णिया मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। मरीज की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे इलाज के लिए मायागंज अस्पताल भेज दिया गया था।

बीमारी को लेकर डॉक्टरों ने कहा

मायागंज अस्पताल के डॉ. ओबैद अली ने बताया कि इस बीमारी के लक्षण चांदीपुरा वेसिकुलर वायरस, इंसेफेलाइटिस या मेनिनजाइटिस के कारण होते हैं। मरीज का कोई ट्रैवल रिकॉर्ड नहीं मिला है। भर्ती होने के समय मरीज का ऑक्सीजन लेवल 80 के आसपास था। उसकी स्थिति को देखते हुए उसे आईसीयू में भर्ती किया गया। मरीज की हालत स्थिर होने के बाद सीएसएफ जांच कराई जाएगी। यह जांच मेनिनजाइटिस या इंसेफेलाइटिस बीमारी के लिए की जाती है। अगर यह बीमारी नहीं है तो मरीज को वेसिकुलर वायरस जांच के लिए सैंपल को एनआइवी पुणे भेजा जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news