Sunday, September 8, 2024

Budget 2024: धीरे-धीरे सब पता चल जाएगा… अब तो नीतीश कुमार के बयान का मतलब समझ ही गए होंगे!

पटना : आज मंगलवार (23 जुलाई) को दिल्ली स्थित संसद भवन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश किया हैं। यह मोदी 3.0 सरकार का पहला केंद्रीय बजट है। ऐसे में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बजट को लेकर बड़ा बयान दिया है। ऐसे सीएम नीतीश कुमार के हर बयान का कोई न कोई खास मतलब होता है. नीतीश कुमार अक्सर किसी भी मुद्दे पर एक-दो लाइन बोलकर आगे बढ़ जाते हैं. लेकिन, उन संकेतो के जरिए सीएम नीतीश कई बार कुछ बड़े इशारे भी कर जाते हैं. सीएम ने आज आम बजट पेश होने से पहले पटना में होने वाले जनमत सर्वेक्षण के जवाब में बयान दिया. बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि यह धीरे-धीरे पता चलेगा. नीतीश कुमार ने विधान परिषद में प्रवेश करते हुए यह बात कही.

आज वित्त मंत्री ने बिहार के लिए पिटारा खोला

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने को लेकर विपक्षी दल लगातार सत्ताधारी पार्टी पर सवाल उठा रहे थे. ऐसे में नीतीश कुमार ने बजट पेश करने से पहले बिहार में मानसून सत्र के दौरान बड़ा संकेत देते हुए कहा- धीरे-धीरे आपको पता चल जाएगा. वहीं, इस बयान के कुछ देर बाद ही देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करना शुरू किया और धीरे-धीरे बिहार के लिए विकास की लकीर खींच दी. इसके कुछ देर बाद ही निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण शुरू करते हुए पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा एक्सप्रेसवे, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा एक्सप्रेसवे और बस्तर में गंगा पर एक और दो लेन की पुल बनाने की घोषणा की.

पीरपैंती में 2400 मेगावाट का पावर प्रोजेक्ट

इन सभी विकास कार्यों के लिए 26 हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा गया है. इसके बाद बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का पावर प्रोजेक्ट लगाया जाएगा. इसके लिए 21,400 करोड़ रुपये की घोषणा हुई है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने राज्य में मेडिकल सेवाओं और एयरपोर्ट के विकास की बात कही है. बिहार को विशेष छूट देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि विष्णुपद मंदिर, महाबोधि मंदिर की पूजा को काशी मंदिर की तरह बनाया जाएगा. यहां विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल बनाया जाएगा. राजगीर के मंदिर को भी विकसित किया जाएगा. राजगीर स्थित गर्म पानी के तालाब को खूबसूरत बनाया गया है. नालंदा को भी विकसित किया जाएगा.

धार्मिक पर्यटन के विकास के लिए घोषणा

वित्त मंत्री ने काशी विश्वनाथ के विष्णुपद मंदिर और बोधगया के महाबोधि मंदिर में धार्मिक पर्यटन के विकास की घोषणा की। नालंदा को भी पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की शुरुआत हो चुकी है। इसके लिए केंद्र सरकार आर्थिक मदद करेगी। राजगीर के मंदिर का भी विकास किया जाएगा। गर्म पानी के कुंड को खूबसूरत बनाया गया है।

औद्योगिक विकास के लिए बड़ी घोषणा

निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार बिहार में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक विकास को बढ़ावा दे रही है, जिससे पूर्वी क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार बिहार में कई हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और भारत इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करेगी। वहीं नए हवाई अड्डे और मेडिकल कॉलेज के स्थानों की घोषणा अभी नहीं की गई है।

नीतीश कुमार ने दिए पहले ही संकेत

बिहार को भले ही विशेष राज्य का दर्जा न मिला हो, लेकिन कुछ ऐसे ऐलान जरूर हुए हैं जिससे बिहार काफी खुश है. विशेष आर्थिक सहायता के पैकेज के अलावा 58 हजार करोड़ से ज्यादा के फंड से बिहार को कई फायदे होंगे. पहले बजट में बिहार की सड़कों के लिए 26000 करोड़ रुपये की परियोजना बनाई गई, वहीं पीरपैंती पावर प्लांट के लिए 21 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया. जबकि बाढ़ प्रबंधन के लिए 11 हजार 500 करोड़ की परियोजना का भी शुभारंभ किया गया है. इसके साथ ही पर्यटन विभाग के लिए भी ऐलान किया गया है. ऐसे में नीतीश कुमार ने बजट से पहले ही संकेत दे दिया था कि पिक्चर अभी खत्म नहीं हुई है, थोड़ा इंतजार कीजिए, धीरे-धीरे सब कुछ होगा.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news