Sunday, September 8, 2024

Bihar Teacher Exam: बिहार में आज से शिक्षक भर्ती परीक्षा, 87,774 पदों के लिए होगा एग्जाम

पटना : बिहार में आज शुक्रवार को तीसरे फेज की शिक्षक भर्ती परीक्षा शुरू हो गई है। बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से इस परीक्षा को 19, 20, 21 और 22 जुलाई को लिया जाएगा। आज पहला दिन है और बिहार के 27 जिलों में कुल 404 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. वहीं राजधानी पटना में 26 परीक्षा केन्द्रो पर परीक्षा शुरू है।

पेपर लीक को देखते हुए किया गया बदलाव

बीपीएससी ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण को चुनौती के रूप में लिया है। पिछली परीक्षा में पेपर लीक और हाल ही में हुए नीट पेपर लीक मामले को देखते हुए इस बार कई बदलाव किए गए हैं। शिक्षकों और छात्रों पर नजर रखने के लिए दस हजार कैमरे लगाए गए हैं। परीक्षा सेंटरों के पास 100 मीटर की दूरी पर सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक धारा 144 लागू रहेगी।

इस दिन दो पाली में होंगे एग्जाम

विभाग ने बताया कि परीक्षा आज दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक एक ही पाली में होगी. परीक्षा 20 और 21 जुलाई को दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक एक ही पाली में होगी. दो पाली में 22 जुलाई को परीक्षा होगी. पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी.

दो घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य

विभाग के अनुसार, अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य है. अगर आप 1 घंटे के अंदर नहीं पहुचंगे तो परीक्षा केंद्र में जाने की परमिशन नहीं दी जाएगी. पूर्व BPSC चेयरमैन अतुल प्रसाद के जाने के बाद 4 महीने पहले BPSC के नए चेयरमैन परमार रवि मनु भाई ने साफ कहा था कि यह परीक्षा हमारे लिए चुनौती है.

अभ्यर्थियों को दी गई ये सुविधा

बीपीएससी चेयरमैन ने बताया कि अभ्यर्थियों को सेंटर पर सुरक्षित पहुंचने के लिए नवीनतम तकनीक और सुरक्षा की जानकारी दी गई है। पहले परीक्षा के लिए एक ही सेट निर्धारित था, लेकिन इस परीक्षा के लिए कई सेट में प्रश्नपत्र तैयार किए गए हैं। इसमें परीक्षा के लिए उपलब्ध सामग्री परीक्षा से कुछ घंटे पहले उपलब्ध करा दी जाएगी, जिसमें परीक्षा की तिथि के अनुसार सेट का चयन किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news