Sunday, September 8, 2024

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, बढ़ेगी 27% वेतन, 1 अगस्त से लागू

पटना : सरकार के अधीन काम करने वाले लाखों कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़ है। यह वह है कि राज्य सरकारों ने अब 7वें वेतन आयोग के आधार पर अपने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी शुरू कर दी है। दक्षिण भारत के प्रसिद्ध राज्य कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने अपने लाखों कर्मचारियों के वेतन में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है।

वेतन का लाभ 1 अगस्त से मिलेगा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने 7वें वेतन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक वेतन बढ़ाने का फैसला किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने अपने कर्मचारियों के वेतन में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 अगस्त 2024 से कर्नाटक के लाखों सरकारी कर्मचारियों को 7वें वेतन का लाभ मिलेगा।

सुधाकर राव आयोग ने की थी सिफारिश

बता दें कि पूर्व मुख्य सचिव के सुधाकर राव की अध्यक्षता वाले 7वें वेतन आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के मूल वेतन में 27.5 फीसदी बढ़ाने की विनती की है. अनुमान है कि इसे लागू होने से सरकारी खजाने पर 17,440.15 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

बोम्मई सरकार में 17 फीसदी बढ़ोतरी

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 अगस्त 2024 से सरकारी नौकरी करने वालों के वेतन में बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर लगभग 17,440.15 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा। सरकार का कहना है कि वेतन बढ़ोतरी के बाद कर्नाटक के लाखों सरकारी कर्मचारियों की वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। इसके पीछे सरकार का उद्देश्य राज्य के सरकारी कर्मचारियों को सशक्त बनाना और उत्पादकता को बढ़ावा देना है। इससे पहले मार्च 2023 में तत्कालीन मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कर्मचारियों के वेतन में 17 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news