Sunday, September 8, 2024

नीट मामले की जांच में बिहार के रॉकी की गिरफ्तारी बेहद खास, जानिए क्या भूमिका रही उसकी…

पटना : नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने मुख्य आरोपी राकेश कुमार सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। बिहार के नालंदा निवासी रॉकी को बुधवार देर रात झारखंड में गिरफ्तार किया गया। इसके लिए सीबीआई की विशेष टीम कई दिनों से झारखंड में मौजूद थी। गुरुवार को उसे पटना में सीबीआई के विशेष न्यायाधीश हर्षवर्धन सिंह की अदालत में पेश किया गया। CBI के आग्रह पर अदालत ने उसे 10 दिनों की रिमांड पर रखा है।

नीट पेपर मामले के मुख्य किरदार

रॉकी को नीट पेपर लीक मामले की अहम वजहों में से एक माना जा रहा है। अभ्यर्थियों से पैसे लेकर संजीव मुखिया और रॉकी उनकी सेटिंग कराता था। रॉकी ने नीट का पेपर पीडीएफ फॉर्मेट में चिंटू के मोबाइल पर सेंड किया था। जिसे खेमनीचक स्थित लर्न प्ले स्कूल के हॉस्टल में 35 अभ्यार्थियों को 3-4 मई की देर रात सॉल्व पेपर रटवाया गया था। इस मामले में पेपर लीक का खुलासा होने के बाद से ही रॉकी की तलाशी जारी थी। इस दौरान सीबीआई ने रॉकी के करीबी माने जाने वाले चिंटू, मुकेश, आशुतोष और मनीष प्रकाश को रिमांड पर लेकर पूछताछ की। जिसमें रॉकी के बारे में ख़बर मिली।

गिरफ्तारी के लिए कई बार पड़ी रेड

रॉकी को अरेस्ट करने के लिए CBI ने बीते 17 दिनों में बिहार और झारखंड में करीब 12 जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। करीब एक सप्ताह पहले रॉकी की तलाश में बिहारशरीफ के गजेंद्र बिगहा गांव स्थित उसके घर पर छापेमारी की गई थी। जहां उसके घर पर ताला लगा हुआ था। आसपास के लोगों की सहमति से सीबीआई की टीम ने घर का ताला तोड़कर गहन तलाशी ली। तलाशी के दौरान रॉकी के बारे में कई अहम जानकारी मिली।

पूछताछ के बाद आरोपियों को भेजा गया जेल

नीट पेपर लीक मामले में झारखंड से गिरफ्तार कर पूछताछ के लिए रिमांड पर लिए गए अमन सिंह, एहसान उल हक, इम्तियाज और जमालुद्दीन की रिमांड अवधि समाप्त होने के बाद गुरुवार को चारों आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उन्हें न्यायिक हिरासत में वापस जेल भेजने का आदेश दिया। इन सभी की रिमांड अवधि 11 जुलाई को समाप्त हो गई थी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news