Sunday, September 8, 2024

Highways: बिहार में 9 स्टेट हाईवे का रास्ता साफ, 2 साल के भीतर पूरा किया जाएगा काम

पटना। बिहार में 9 सड़को और एक पुल के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। इन सड़क परियोजना की डीपीआर तैयार हो गई है। अब पथ निर्माण विभाग ने परियोजनाओं को प्रशासन ने अपनी स्वीकृति प्रदान की है। इसके बाद बिहार सरकार की ओर से एशियन विकास बैंक को डीपीआर सौंपी जाएगी। डीपीआर के बाद ही बिहार सरकार को एडीबी से 5100 करोड़ की राशि का कर्ज मिल पाएगा। इन सड़कों के निर्माण एडीबी से मिलने वाली राशि से किया जाएगा।

2 लेन की सड़क तैयार की जाएगी

एडीबी की टीम ने अपनी ओर से कर्ज की सैंद्धांतिक मंजूरी पहले ही दे दी थी। बनने वाली सड़कों को राजकीय उच्च पथ और एमडीआर प्रकार की बनाई जाएगी। इन सड़कों को दो लेन बनाया जाएगा। बीते दिनों एडीबी का उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल बिहार के दौरे पर आए थे। कार्यकारी निदेशक समीर कुमार खरे के नेतृत्व में आए इस शिष्टमंडल ने मुख्य सचिव के साथ बैठक की थी। उसी बैठक में राज्य की इन सभई 10 सड़कों निर्माण परियोजना पर काम करने को लेकर सहमति बनी थी।

2 सालों तक निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा

482 कि.मी सड़क परियोजनाओं के लिए 5153 करोड़ की जरूरत है। जिसके लिए बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रस्ताव पर एडीबी के अधिकारियों ने कर्ज लेने के लिए ऑफिशियल प्रक्रिया शुरू करने को लेकर दिशा-निर्देश भी दिए थे। विभाग इस पर जल्द से जल्द काम शुरू करेगी। अगस्त-सितंबर तक कर्ज मिलने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। सितंबर- अक्तूबर तक पथ विकास निगम और एडीबी में कर्ज की राशि को लेकर समझौता किया जाएगा। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया की शुरूआत की जाएगी। सरकार ने यह तय किया है कि आने वाले 2 सालों के भीतर निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news