Sunday, September 8, 2024

Rain Water: बारिश के पानी में नहाने के फायदे, जानेंगे वजह तो मिलेगी ख़ुशी

पटना : बिहार समेत कई राज्यों में इन दिनों भारी बारिश की स्थिति बनी हुई है। लेकिन क्या आपको मालूम हैं कि बारिश के पानी में नहाने से हेल्थ पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है? अक्सर बरसात का मौसम आते ही लोग खुश हो जाते है क्योंकि इस मौसम में लोगों को बारिश के पानी में नहाना अधिक पसंद होता है। हालांकि कई लोग बारिश के पानी में नहाने से बचते हैं कि वो कहीं बीमार न पड़ जाएं।

कैल्शियम समेत ये तत्व मौजूद

वहीं बारिश के मौसम में अधिकतर लोग बारिश के पानी में नहाने के लिए बेहद उत्सुक रहते हैं। जैसे ही बारिश होती है वो इसका लुफ्त उठाते हुए दिखते हैं। ऐसे में क्या आपको यह पता है कि बारिश के पानी में नहाने से सेहत को कितना फायदा होता है? बता दें कि बारिश के पानी में कैल्शियम, नाइट्रोजन, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम सभी तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं इसके लाभ।

बाल होंगे मजबूत

अगर आप बारिश के पानी में नहाते है तो आपके बाल काफी मजबूत हो जाएंगे। बारिश का पानी काफी सॉफ्ट होता है। इस पानी में कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं। बारिश के पानी में अल्‍कालाइन पीएफ मौजूद होता है जो बालों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.

घमौरिया से मिलेगा छुटकारा

जो लोग गर्मी के महीनों में घमौरियों से अधिक परेशान रहते हैं ऐसे लोगों को बारिश के पानी में जरूर नहाना चाहिए। इस पानी में नहाने से घमौरिया खत्म हो जाती है। इसके साथ-साथ बारिश के पानी में नहाने से फोड़े और फुंसियों से छुटकारा मिलता है।

मिजाज होगा बेहतर

बारिश के पानी में स्नान करने से आपका मूड बेहतर होगा. क्योंकि बारिश के पानी मे नहाने के समय शरीर में इंडॉरफिन और सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है जो स्‍ट्रेस यानी आपके टेंशन को कम करता है और मूड को फ्रेश कर अच्छा मन बनाता है.

स्किन के लिए फायदेमंद

बारिश के पानी को स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद बताया गया है. अगर आपकी स्किन डल और समय से पहले झुर्रीदार हो गई हैं तो बारिश के पानी में स्नान करें. इससे स्किन की झुर्रियां खत्म होने लगेंगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news