Sunday, September 8, 2024

Ajab Gajab : युवक ने सांप को काटा तो सांप की मौत क्यों हुई, जानिए वजह

पटना : बिहार में भीषण लू व प्रचंड गर्मी से अब लोगों को राहत मिलनी शुरू हो गई है। पिछले कई दिनों से राज्य भर में मौसम ने करवट ले लिया है। प्रदेश भर में तेज बारिश की स्थिति बनी हुई है। जिस वजह से कीड़ें मकोड़े के डंक मारने की खबर लगातार सामने आ रही है। इस बीच एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। एक युवक को जब सांप ने तो युवक भी जोश जोश में सांप को सबक सिखाने के लिए मन बना लिया। ऐसे में युवक ने सांप को कई बार दांत काटा, जिससे सांप की मौके पर ही जान चली गई। वहीं युवक पूरी तरह सुरक्षित बच गया। हालांकि कुछ एक्सपर्ट का इस मामले में बयान सामने आया है, जिसे चलिए जानते है।

सोने के समय काटा 

बता दें कि बिहार के नवादा के रजौली प्रखंड के जंगली इलाके में रेलवे लाइन बिछाने का काम जारी है। इस दौरान वहां काम कर रहे एक मजदूर जब अपने बेस कैंप में सो रहा था तभी उसे एक सांप ने डंक मार दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, युवक ने भी बदले की जोश में सांप को पकड़ कर दो से तीन बार दांत काट लिया। इस दौरान सांप जख्मी होकर अपनी जान गंवा बैठा। जबकि युवक को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां वो पूरी तरह से सुरक्षित है।

सांप रेस्क्यू टीम ने बताया

हालांकि इस घटना के बाद, इलाकों में तरह-तरह की बातें हो रही है। किसी का मानना है कि ये कोई जादू टोना हो सकता है, वहीं किसी का कुछ और कहना है। इस बीच भागलपुर के सांप रेस्क्यू टीम का कहना है कि जो सांप युवक को निशाना बना कर डंक मारा वो सांप जहरीला है ही नहीं। उनका कहना है कि सभी सांप जहरीला नहीं होता है। इस सांप का नाम उन्होंने चेकर्ड कीलबैक बताया है। इसके साथ ही उन्होंने इस सांप का देशी नाम बताते हुए कहा कि इसे हम देशी भाषा में ढोरबा सांप कहते हैं। यह आसपास के पानी में रहता है।

कमजोर होने के कारण मरा

वहीं सांप क्यों मर गया, इस सवाल पर रेस्क्यू टीम ने कहा कि सांप इसलिए मरा क्योंकि उसके शरीर में इतना जान नहीं होता कि आपका बदला सह सके। उसे तीन बार दांत काटा गया तो उसकी हड्डी टूट गई होगी और वो मर गया होगा. ढोरबा सांप में विष नहीं होता है. इसलिए सांप मर गया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news