Sunday, September 8, 2024

Smartphone Monsoon Tips: पानी में भीग जाएं फोन तो करें ये उपाय, जल्द होगा सही

पटना : मानसून का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में लोगों को खुद से ज्यादा अपने फोन को लेकर चिंता रहता है। कहीं बारिश में हमारा फोन न खराब हो जाएं। इस कारण से लोग खुद से अधिक अपने स्मार्टफोन की सेफ्टी जरूरी समझते है. हालांकि, कई बार पूरी सुरक्षा के बीच फोन भीग जाता है. अगर आपको फोन भी बारिश में भीग जाएं तो परेशान न हों. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भीगे हुए फोन को मिनटों में सही कर लेंगे।

भीग जाने पर सबसे पहले फोन ऑफ करें

अभी बरसात का समय आ चुका है। ऐसे में हमें अपने फोन को पानी ने भीगने से बचाना तो है ही अगर किसी कारण से हमारा स्मार्टफोन पानी में भीग जाए, तो सबसे पहले उसे ऑफ कर दें. अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपका फोन शॉट सर्किट का शिकार भी हो सकता है. याद रहे अगर फोन पानी में गिर गया है या बारिश में भीग गया है तो उस समय आप यह जांचने की कोशिश ना करें की उसका कोई बटन काम कर रहा है या नहीं. सबसे पहले उस फोन को ऑफ कर दें।

फोन भीगने पर जल्द करें ये उपाय

अगर आपका फोन भीग गया है तो सबसे पहले आप उसका बैटरी निकाल दें , ताकि फोन में आने वाला पावर बंद हो जाएं।

इसके बाद उसकी सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड, फोन का कवर, फोन में अटैक कॉर्ड सब कुछ बाहर कर दें.

इस दौरान फोन के सभी एसेसरीज को टिशू पेपर से साफ करें. टिशू की जगह आप अखबार का उपयोग भी कर सकते हैं. ऐसा करने से एसेसरीज से पानी के साथ नमी भी समाप्त हो जाती है.

आपके स्मार्टफोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी है जैसे नोकिया लुमिया, आईफोन या अन्य कई फोन में होती है. तो बैटरी निकालकर ऑफ करने का ऑप्शन खत्म हो जाएगा.

ऐसे में पावर बटन से बंद को कुछ देर तक प्रेस करके फोन को डायरेक्ट ऑफ कर दें. जिन स्मार्टफोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी होती है, उनमें पानी से शॉर्ट सर्किट होने का खतरा अधिक होता है.

फोन के सभी पार्ट को पेपर नैपकिन और तौलिए से अच्छे से साफ करने के बाद उन्हें सूखे चावल में दबाकर किसी बर्तन में रख दें। चावल इन पार्ट्स की नमी को तेजी से सोख लेता है. ऐसा करने से फोन की नमी खत्म हो जाएगी.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news