Sunday, September 8, 2024

Bihar School Reopening: 18 जून से बिहार खुलेंगे स्कूल या फिर बढ़ेगी तारीख? शिक्षा विभाग जल्द करेगा ऐलान

पटना : कल यानी 18 जून, मंगलवार से बिहार के सभी स्कूल खुलने जा रहे हैं। इस बीच प्रदेश भर में भीषण गर्मी व लू की स्थिति बनी हुई है। प्रदेश में तापमान कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इसको लेकर बिहार के शिक्षक संगठनों ने प्रदेश के स्कूलों को आगे भी बंद रखने की अपील की है. इसको देखते हुए नीतीश सरकार जल्द ही कोई नया फैसला सुना सकती है.

हीटवेव से लोगों का हाल बुरा

इस बार ऐसा लग रहा है जैसे देश के कुछ राज्यों में सूर्य देवता नाराज चल रहे हैं। बिहार समेत कई राज्यों इन दिनों भीषण गर्मी और हीटवेव से लोगों का हाल बुरा हो रहा है. प्रदेश में जून माह की शुरुआत ही दोपहर से हुई है. बिहार में लोग सुबह से ही तेज घूप से परेशान होते हुए दिख रहे हैं। आसमान से आग बरस रही है. सूरज का तेवड़ लगातार बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार 128 वर्षों के मौसमी इतिहास में सबसे ज्यादा गर्मी इस साल झेल रहा है. राजधानी पटना में लू ने लोगों को घरों में कैद होने पर मजबूर कर दिया है, लोग घर से बाहर निकलने से ही डर जा रहे हैं. सुबह 10 बजते ही सड़कों पर लॉकडाउन जैसा दिख रहा है.

जून में स्कूल खुली तो हुए कई बच्चे बीमार

जून के माह में स्कूल खुले होने के कारण बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स और शिक्षक बीमार पड़ गए. कई छात्र-छात्राएं तो भीषण गर्मी के कारण स्कूल में ही बेहोश हो गए. इसे देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने आदेश जारी करते हुए सभी स्कूलों को 15 जून तक बंद करने का आदेश दिया।वहीं 18 जून दिन मंगलवार से एक बार फिर बिहार के सभी स्कूल खुलने जा रहे हैं जबकि अभी भी प्रदेश में भीषण गर्मी की स्थिति बनी हुई है. इसे लेकर बिहार के शिक्षक संगठनों ने प्रदेश के स्कूलों को आगे भी बंद रखने की अपील की है. इसे देखते हुए सरकार आज सोमवार को नया फैसला सुना सकती है।

स्कूलों को खोले जाने पर पटना डीएम का बयान

बता दें कि IMD की तरफ से प्रदेश में एक दो दिनों तक भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी हुआ है. प्रदेश भर में हीटवेव के अलर्ट के बीच स्कूलों को मंगलवार से पुनः खोलने की बात सामने आई है. आज सोमवार को पटना के डीएम शीर्षत कपिल अशोक का अहम बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि पूर्व के आदेशानुसार मंगलवार 18 जून से सभी स्कूलों और कॉलेजों को खोले जाने की बात है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news