Sunday, September 8, 2024

बिहार के ये सात शहर हैं दुनिया की सबसे प्रदूषित शहरों में से एक

पटना: बिहार की हवा लगातार दूषित होती जा रही है. दुनिया के टॉप 50 प्रदूषित शहरों में बिहार के सात शहरों का नाम शामिल हो गया है. बता दें कि इस लिस्ट में भारत के 39 शहरों का नाम शामिल है. मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि बिहार के सात शहर समेत भारत के 39 शहर शामिल हैं.

बिहार के कौन से शहर हैं शामिल

इस सुची में बिहार के सात शहर शामिल हैं, जिनमें दरभंगा बिहार का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है. दरभंगा इस सूची में 6 वें पायदान पर खड़ा है. इस हिसाब से दरभंगा पूरी दुनिया का छठ्ठा सबसे प्रदूषित शहर है. इसके साथ राजधानी पटना भी दुनिया के दस सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल है. सारण प्रमंडल का छपरा जिला इस पायदान में 14 वें स्थान पर खड़ा है. वहीं 20वें स्थान पर मुजफ्फरपुर, 26 वें पर गया, 33वें स्थान पर भागलपुर और 37वें स्थान पर हाजीपुर है.

क्या है भारत का हाल

इस रिपोर्ट के अनुसार साल 2022 में भारत दुनिया का आठवां सबसे प्रदूषित शहर बन गया है. हालांकि साल 2021 में भारत शिर्ष 5 प्रदूषित शहरों में शामिल था. रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान का लाहौर दुनियाभर में सबसे प्रदूषित शहर बन चुका है. इसके साथ ही चीन का होतान शहर दूसरा सबसे प्रदूषित शहर की श्रेणी में है. तीसरे और चौथे दोनों स्थान पर भारत का शहर ही है, जिसमें भिवाड़ी तीसरे और दिल्ली चौथे पायदान पर है. इस वर्गीकरण के बाद दिल्ली और नई दिल्ली को अलग-अलग रखा गया है. सूची में नई दिल्ली नौवें स्थान पर है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news

1 COMMENT

  1. I have to thank you for the efforts you have put in writing this website. I am hoping to see the same high-grade content from you in the future as well. In truth, your creative writing abilities has motivated me to get my own, personal blog now 😉

Comments are closed.