Saturday, October 19, 2024

Sakshamta Pariksha: बिहार में होने वाली सक्षमता परीक्षा स्थगित, नई डेट जानें

पटना : बिहार में होने वाली द्वितीय सक्षमता परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा 26 से 28 जून के बीच होना था। इसकी जानकारी शुक्रवार 21 जून को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने दी है। बता दें कि एक ही तारीख को दो-दो परीक्षा का आयोजन होने वाला था, जिस वजह से इसका निर्णय विभाग को लेना पड़ा है। बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से हेड शिक्षक और प्रधानाध्यापक के पदों पर भर्ती के लिए भी परीक्षा 28 और 29 जून को होना है. नई तारीखों को लेकर सूचना दी गई है कि जल्द से जल्द मतलब दो दिन के अंदर परीक्षा की तारीख की घोषणा की जाएगी।

नियोजित टीचर को मिलेगा राज्यकर्मी का दर्जा

बिहार में नियोजित टीचर को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा का आयोजन हो रहा है. बता दें कि द्वितीय सक्षमता परीक्षा में 85 हजार से अधिक शिक्षक शामिल होंगे। बीते शुक्रवार को ही परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड भी जारी हुआ था. हालांकि बाद में जब दो परीक्षाओं की डेट एक दिन हो गई तो 26 से 28 जून तक होने वाली सक्षमता परीक्षा को जल्द से रद्द करने का फैसला विभाग को लेना पड़ा है।

ऑनलाइन होगा परीक्षा

जानकारी के लिए बता दें, द्वितीय सक्षमता परीक्षा को ऑनलाइन लिया जाएगा। यह द्वितीय फेज की परीक्षा है. इसके पहले जब सक्षमता परीक्षा लिया गया था तब कुछ शिक्षकों ने इसके संबंध में परेशानी बताई थी कि ऑनलाइन परीक्षा देने में उन्हें काफी दिक्क्त हुई है. कई शिक्षकों ने कहा था कि उन्होंने परीक्षा से पहले कभी कंप्यूटर पर काम नहीं किया था इसलिए भी परेशानी हुई है.

पहले फेज का ऐसा रहा रिकॉर्ड

पहले फेज की सक्षमता परीक्षा के नतीजे की बात करें तो 93 परसेंट शिक्षकों ने परीक्षा पास कर लिया था. पहले फेज में करीब 1.5 लाख टीचर मौजूद थे. जिन्हें शिक्षक परीक्षा में सफलता नहीं मिल पाई, उन्हें विशिष्ट शिक्षक बनने के लिए फिर से परीक्षा देनी थी.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news