Friday, October 18, 2024

Bihar Weather: बिहार में जल्द पहुंचेगा मॉनसून, आज रहेगा मौसम गर्म

पटना : इन दिनों बिहारवासी भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग लगातार मॉनसून की एंट्री को लेकर तारीख पार तारीख दे रहा है। अब स्थिति यह है कि लोगों को गर्मी बर्दाश्त के बाहर होती दिख रही है. इस भीषण गर्मी से सबसे अधिक परेशान दक्षिणी बिहार के लोग हो रहे हैं. उत्तरी बिहार में लोगों को थोड़ी राहत जरूर है. लेकिन राजधानी पटना सहित 19 जिले राहत की उम्मीद संजोए बैठे हैं. सवाल एक ही है आखिर बारिश कब ?

आगामी 3 से 4 दिनों में मॉनसून की एंट्री

इस दौरान पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुमार गौरव ने लोगों के लिए राहत भरी ख़बर जारी करते हुए बताया कि आगामी 3 से 4 दिनों में मॉनसून की एंट्री हो सकती है. तब तक दक्षिण पश्चिम बिहार के लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा. वहीं अन्य जिलों में आज बुधवार से राहत मिलनी शुरू हो गई है. आगामी दिनों में गर्मी से राहत मिलने के साथ तापमान में भी कमी आएगी.

आज 40°C से 42°C के बीच रहेगा तापमान

आज बुधवार, यानी 19 जून को प्रदेश के औरंगाबाद, बक्सर, भभुआ, भोजपुर, रोहतास और अरवल में भीषण लू चलने की आशंका है. इस दौरान दिन का अधिकतम पारा 40°C से 42°C के बीच रहने की आशंका है. गर्मी के इस प्रचंड रुप को देखते हुए इन सभी जिलों में विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी पटना, शेखपुरा, लखीसराय, जहानाबाद, नालन्दा, नवादा और बेगूसराय में दिन गर्म रहने की संभावना है. इन जिलों में दिन का अधिकतम पारा भी 40°C से 42°C के बीच रहने की आशंका है. इस कारण से इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

आज इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

इसके साथ किशनगंज, अररिया और सुपौल में आज मौसम बदलने के आसार हैं। इन जिलों में मेघगर्जन और ओलावृष्टि के साथ तेज बारिश होने की आशंका है. इस दौरान तेज आंधी चलेगी. इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. तापमान 30°C से 32°C के बीच रहने के आसार हैं।

मंगलवार को औरंगाबाद रहा सबसे गर्म

इस दौरान बिहार का सर्वाधिक अधिकतम पारा 44.3°C औरंगाबाद से में दर्ज हुआ. सबसे राहत भरी ख़बर है कि अब आसमान में बादल बनने शुरू हो गए हैं. आज से तापमान और लू की स्थिति में भी कमी देखी जा सकती है .

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news