Sunday, October 20, 2024

Cooling Foods: भीषण गर्मी में लू से बचाएंगी ये 3 चीजे, शरीर को रखेंगी हाइड्रेटेड

पटना। यदि आप भीषण गर्मी में लू से बचना चाहते(Cooling Foods) हैं या हेल्दी रहना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि आप जितना हो सके उतना पानी पीएं। इस गर्मी में खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। ज्यादा पानी पीने के साथ-साथ आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप अपने रोज के खाने में ये 3(Cooling Foods) चीजे खाते है तो यह आपको लू से तो बचाएगी ही साथ ही आपके शरीर को ठंडा भी रखेगी।

लू से बचने के उपाय

देश के कई राज्यों में हीट वेव(लू) के लिए अलर्ट जारी किए गए है। इन दिनों गर्मी अपना कहर बरसा रही है। मौसम का तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है। भीषण गर्मी के कारण ज्यादा संख्या में लोग लू का शिकार हो रहे हैं। आए दिन हमे हीट-स्ट्रोक की खबरे सुनने को मिल रही हैं। ऐसी गर्मी में जरूरी है कि हम अपने खान-पान में कोई लापरवाही न बरतें। आपकी हल्की सी लापरवाही आपको नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानें कि आपको अपने खाने में किन 3 चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।

संतरा

गर्मियों के मौसम में संतरा खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। संतरे की तासीर ठंडी होती है। इस फल में प्रचुर मात्रा में पानी होता है। जो हमारे शरीर में पानी की कमी को काफी हद तक पूरा करने का काम करता है। इस फल में विटामिन-सी, विटामिन-ए, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। यह फल गर्मी में आपके लिए सेहतमंद होते है। इस फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे पौटैशियम डिहाइड्रेशन की स्थिति होने पर शरीर की मांसपेशियों के दर्द को कम करने में काफी मददगार होते है।

तरबूज

तरबूज में भी प्रचुर मात्रा में पानी होता है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। आपके शरीर में होने वाली पानी की कमी को भी रोकता है। इस फल में जरूरी पोषक तत्व जैसे फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम पाए जाते है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते है।

खीरा

खीरे में करीबन 95 फीसदी पानी पाया जाता है। यह विटामिन के, पोटैशियम व मैग्नीशियम का बेहतर स्रोत माना जाता है। खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है। खीरे के सेवन से आप इस भीषण गर्मी में खुद को हाइड्रेटे रख सकते है। इसमें कैलोरी भरपूर मात्रा में पायी जाती है। खीरा आपके वजन को कंट्रोल करने का भी काम करता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news