Saturday, September 21, 2024

मशरूम के अनेक काम: स्वाद, सेहत के साथ बढ़ाएगा आपकी आय का साधन

पटना। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए मशरूम हट और मशरूम किट(Mushroom Kit) योजना को स्वीकृति दी गई है। खेतिहर किसानो के लिए मशरूम हट और गैर खेतिहर किसानों के लिए पेश है मशरूम किट(Mushroom Kit)की योजना। बड़े किसानों व छोटे किसानों के लिए पेश है कम लागत की मशरूम की खेती। मशरूम की खेती भोजन में स्वाद के रूप में तो वहीं आय के रूप में मुनाफा दे सकती है। अब के समय में ऐसा नहीं है कि केवल वही खेती कर सकता है जिसके पास बड़ी मात्रा में खेत है। बल्कि जिनके पास घर के अलावा केवल 10 धूर की भी जमीन है वो भी मशरूम की खेती कर सकता है। बिहार सरकार के कृषि विभाग उद्यान निदेशालय किसानों के साथ आम जनता के लिए भी यह योजना है। दोनों ही वर्ग इस योजना का लाभ ले सकते है।

हर व्यक्ति को 100 मशरूम किट दी जाएगी

खेती वाले किसानों को मशरूम किट बनाने पर 50 फीसदी का अनुदान मिलेगा। कुल हट की कीमत 1 लाख 79 हजार 500 रुपये है। इसमें 50 फीसदी अनुदान जिसमें 89 हजार 750 रुपये किसानों को अपनी ओर से लगाने है। बिना खेती वाले लोगों या किसानों को मशरुम किट दी जाएगी। जिसकी लागत 60 रुपये प्रति किट है। इसमें लोगों को 90 फीसदी अनुदानित दर पर केवल 6 रुपये प्रति किट मिलेंगे। 23 हजार किट का वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है। पिछले साल किट के वितरण का लक्ष्य 15 हजार था। प्रत्येक व्यक्ति को 100 किट दी जाएगी। इससे लोगों का औसत उत्पादन 100 से 150 किलो कर सकते है। 600 रुपये की लागत पर लोग 20 से 30 हजार की कमाई कर सकते हैं।

मशरुम खेती पर पदाधिकारी का बयान

अमरजीत कुमार राय जो सहायक निदेशक के पद पर कार्यरत हैं ने मशरुम खेती के बारे में अपने बयान में कहा है कि मशरुम की खेती के लिए दो योजनाओं को मंजूरी मिली है। एक मशरुम हट और दूसरी मशरुम किट। दोनों में अनुदान 50 से 90 फीसदी तक है। किसान के साथ आम लोग भी इस योजना का फायदा ले सकते है।
योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news