Friday, September 20, 2024

Bihar election: बिहार में पांचवें चरण में 5 सीटों पर वोटिंग शुरू, चिराग, रोहिणी समेत अन्य नेता की प्रतिष्ठा दांव पर

पटना: लोकसभा चुनाव के लिए आज सोमवार, 20 मई को पांचवें चरण का मतदान शुरू हो गया है। बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। बिहार में भाजपा के राजीव प्रताप रूडी, लालू परिवार की रोहिणी आचार्य और रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान की सीटों पर सभी की निगाहें टिकी हुई है। इन सीटों पर आज वोटिंग होगी। ऐसे में इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला EVM में कैप्चर किया जाएगा।

आठ राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग शुरू

आमचुनाव 2024 अब अपने अंतिम पड़ाव की तरफ है। आज 20 मई को पांचवें फेज के लिए वोटिंग शुरू है। आज हो रहे चुनाव में आठ राज्यों की 49 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहे है। इस चरण में बीजेपी, कांग्रेस, बीएसपी समेत अन्य दलों के कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर है। ऐसे में इस चुनाव को अगर वीआईपी चुनाव का नाम दिया जाए तो ज्यादा सही होगा। क्योंकि इस चुनाव में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कपिल पटेल, अनुराग सिंह ठाकुर, स्मृति ईरानी, राहुल गांधी, कंगना रनौत, राजीव प्रताप रूडी, रोहिणी आचार्य, चिराग पासवान जैसे दिग्गज नेता चुनावी मैदान में है।

बिहार की वह 5 सीट जहां आज होगी वोटिंग

आमचुनाव के पांचवें फेज में बिहार की पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरू है। सीटों में मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सीतामढ़ी और सारण लोकसभा सीट शामिल है। ऐसे में बिहार की यह पांच सीट वीआईपी सीट में शामिल है। इन सीटों से घोषित उम्मीदवारों की किस्मत वोटर्स के फैसले पर टिकी हुई है।

सारण सीट

सारण लोकसभा सीट की बात करें तो इस सीट पर भाजपा ने राजीव प्रताप रूडी को उम्मीदवार बनाया वहीं राजद ने लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य को यहां से प्रत्याशी घोषित किया।

हाजीपुर सीट

बिहार की हाजीपुर लोकसभा सीट इस बार हॉट सीट में शामिल है। बीजेपी ने यहां से रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान पर भरोसा जताया है तो राजद के शिवचरण राम चुनावी मैदान में है। ऐसे में बता दें कि हाजीपुर सीट रामविलास पासवान की परंपरागत सीट है। साथ में यह भी जान ले कि हाजीपुर सीट से रामविलास पासवान ने आठ बार चुनाव जीत कर अपने नाम रिकॉर्ड बनाया था।

मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट

प्रदेश की मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट पर भाजपा ने मौजूदा सांसद अजय निषाद का टिकट काटकर राम भूषण निषाद को प्रत्याशी घोषित किया। इस वजह से अजय निषाद भाजपा से अलग होकर कांग्रेस का दामन थाम लिया और कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में है। हालांकि अजय निषाद ने इस लोकसभा क्षेत्र से दो बार सांसद चुने जा चुके हैं।

सीतामढ़ी सीट

आज सीतामढ़ी लोकसभा सीट पर भी वोट डाले जाएंगे। वैसे तो इस लोकसभा सीट पर 14 प्रत्याशी मैदान में है लेकिन मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच है। जदयू ने यहां से देवेश चंद्र ठाकुर को उम्मीदवार बनाया तो राजद ने अर्जुन राय को टिकट दिया, वहीं वर्तमान में जदयू के सुनील कुमार पिंटू सांसद है।

मधुबनी सीट

बिहार की मधुबनी लोकसभा सीट की बात की जाएं तो यहां से भाजपा ने मौजूदा सांसद अशोक यादव पर फिर से भरोसा जताया जिसका मुकाबला राजद के मोहम्मद फातमी से हो रहा है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news