Sunday, September 22, 2024

Bihar Weather : 2 मई तक बिहार में पड़ेगी भीषण गर्मी, तापमान होगा 44 के पार

पटना: इन दिनों बिहार में भीषण गर्मी व लू का कहर है. प्रदेश भर में लगातार भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोग परेशान हैं. इस बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी की है कि आगामी 2 मई तक मौसम गर्म ही रहने वाला है, राहत की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने आज से दो मई तक कई जिलों के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है। आज मंगलवार को बिहार के गोपालगंज, नवादा, बांका, पूर्वी चंपारण, भागलपुर में हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है. मौसम केंद्र पटना के अनुसार, इन जिलों में लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरुरत है।

आज के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज 30 अप्रैल, मंगलवार के लिए चेतावनी जारी किया है. प्रदेश के पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, और नवादा में हीट वेव यानी भीषण गर्मी और लू की चेतावनी दी गई है, जबकि खगड़िया, सीवान और भागलपुर में भीषण गर्मी पड़ेगी. वहीं शेष जिलों में भी भीषण गर्मी होगी. मौसम विज्ञान पटना के मुताबिक सीवान, शिवहर, अररिया, पूर्णिया, दरभंगा, सुपौल, कटिहार, बेगूसराय, औरंगाबाद, रोहतास, भोजपुर, मुंगेर, लखीसराय, जमुई और कैमूर जिलों में भी अधिक गर्मी की चेतावनी जारी की है और इस दौरान लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है. वहीं, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, सारण, पटना, अरवल, जहानाबाद, वैशाली, समस्तीपुर, बक्सर, नालंदा, गया, समस्तीपुर, किशनगंज और सहरसा जिलों में भी दिन अधिक गर्म रहेगा।

आगामी दिनों में ऐसा रहेगा मौसम

आगामी 1 मई यानी बुधवार को नवादा, शेखपुरा, खगड़िया, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और भागलपुर में सीवियर हीट वेव के आसार हैं. इस दौरान सीवान, बेगूसराय, लखीसराय, जमुई, मुंगेर, बांका, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, दरभंगा, कटिहार, पूर्णिया, बेगूसराय, अररिया, सुपौल में हीट वेव की स्थिति होगी. शेष जिलों में भी दिन गर्म रहेगा। जबकि, 2 मई, गुरुवार को बिहार के गोपालगंज और पश्चिम चंपारण में भीषण गर्मी और लू की अलर्ट जारी की गई है जबकि समस्तीपुर, भागलपुर, बांका, सिवान, दरभंगा और किशनगंज के लिए कोई चेतावनी नहीं दी गई है और शेष जिलों में गर्मी का कहर देखा जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news