Sunday, September 22, 2024

Bihar Weather : बिहार में पारा 44 के पार, इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

पटना: बिहार में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार 26 अप्रैल को प्रदेश के शेखपुरा का अधिकतम पारा 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. मोतिहारी में भीषण लू चली। पिछले कई दिनों से भीषण लू और गर्मी का प्रकोप जारी है। प्रदेश के कई जिलों का पारा 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। हालांकि अभी और तापमान बढ़ने के आसार हैं। आज शनिवार को प्रदेश के 21 जिलों में लू चलने के आसार हैं।

आज 21 जिलों में चलेगी भीषण लू

आज शनिवार को प्रदेश के 21 जिलों में भीषण लू चलने के आसार हैं। हालांकि शेष जिलों में हॉट डे रहेगा। पटना मौसम केंद्र के मुताबिक फिलहाल मौसम ऐसा ही रहने वाला है। अभी राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। इस दौरान मौसम विशेषज्ञों ने कहा है कि लोग घरों से 11 बजे से लेकर 3 बजे तक घर से बाहर नहीं निकलें। जरुरी काम हो तभी घर से बाहर जाए। ऐसे में भीषण गर्मी से बचने के लिए हमेशा शीतल पेय पदार्थ का सेवन करते रहे।

इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

इन दिनों बिहार में लगातार पछुआ हवा का सिलसिला जारी है. इस कारण से आसमान साफ है. दिन में तीखी धूप के कारण लोगों को अङ्गिक गर्मी का एहसास हो रहा है. इस कारण से लोगों को लू का अनुभव हो रहा है. आज अरवल, जहानाबाद, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, पूर्णिया, अररिया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, गया, नवादा, नालंदा, खगड़िया, लखीसराय, शेखपुरा, पटना और सुपौल में भीषण लू चलने के आसार हैं. इन सभी जिलों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान बिहार का अधिकतम पारा 38°C से 44°C के बीच रहने के आसार हैं.

शुक्रवार को ऐसा रहा तापमान

26 अप्रैल शुक्रवार को प्रदेश के शेखपुरा का अधिकतम पारा 43.9°C रिकॉर्ड हुए. जबकि मोतीहारी में भीषण लू चली. दरभंगा, शेखपुरा, पूर्णिया, सुपौल और खगड़िया में हीट वेव यानी लू चली. 26 अप्रैल को बिहार के 26 जिलों में तापमान 40°C से ऊपर दर्ज हुआ। गया में 43.2°C, खगड़िया, औरंगाबाद में 43.7°C, गोपालगंज में 43.5°C और नवादा में 43.1°C, डेहरी और भोजपुर में 42.6°C, बांका में 42.7°C, जमुई , हरनौत में 42.4°C और पटना में 42.2°C दर्ज हुआ।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news