Thursday, September 19, 2024

Second Phase Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में बिहार की पांच सीटों पर भिड़ेंगे ये प्रत्याशी

पटना। इस समय देश में लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव का दौर जारी है। ऐसे में पहले चरण की वोटिंग के बाद अब 26 अप्रैल 2024 को दूसरे चरण (Second Phase Election) का मतदान होना है। दूसरे चरण के मतदान में बिहार की पांच भागलपुर (26), बांका (27), पूर्णिया (12), किशनगंज (10) और कटिहार (11) लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा। इनमें से सभी सीटों पर एनडीए की तरफ से जेडीयू के कैंडिडेट चुनावी मैदान में उतरे हैं। जबकि महागठबंधन से कांग्रेस के तीन उम्मीदवार ओर आरजेडी से दो उम्मीदवार शामिल हैं।

बता दें कि इनमें से दो सीटों पर कांग्रेस का मुकाबला सीधे तौर पर जेडीयू से होगा। वहीं एक सीट पर जेडीयू का मुकाबला आरजेडी से है जबकि दो सीटों पूर्णिया और किशनगंज पर मुकाबला त्रिकोणीय देखा जा रहा है। आइये जानते हैं कि दूसरे चरण की इन पांचों सीटों पर किससे किसकी टक्कर होने वाली है।

भागलपुर में जेडीयू-कांग्रेस

दरअसल, भागलपुर में जेडीयू की तरफ से अजय मंडल और कांग्रेस की तरफ से अजीत शर्मा आमने सामने हैं। एनडीए ने भागलपुर सीट पर जेडीयू के मौजूदा सांसद अजय मंडल पर एक बार फिर से भरोसा जताया है। तो वहीं कांग्रेस ने अजीत शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें कि करीब 40 साल बाद कांग्रसे फिर से यहां अपनी किस्मत अजमाने जा रही है। ऐसे में भागलपुर लोकसभा पर होने वाला ये मुकाबला काफी दिलचस्प होने माना जा रहा है।

बांका में जेडीयू-आरजेडी

बिहार के बांका में जेडीयू के गिरधारी यादव के सामने आरजेडी के जय प्रकाश यादव होंगे। साल 2009 से जयप्रकाश यादव यहां लगातार चुनाव लड़ते आ रहे हैं। लेकिन उन्हें जीत वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में मिली। इस दौरान उन्होंने बीजेपी की पुतुल कुमारी को करीब 10 हजार वोटों से शिकस्त दी थी। बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भी जेडीयू के गिरधारी यादव से ही जय प्रकाश यादव को हार मिली थी। इस बार भी यहां कांटे की टक्कर देखी जा रही है।

कटिहार में जेडीयू-कांग्रेस

वहीं कटिहार में जेडीयू के दुलाल चंद गोस्वामी और कांग्रेस के तारिक अनवर के बीच मुकाबला (Second Phase Election) है। दरअसल, दुलाल गोस्वामी वर्तमान में यहां से सांसद हैं, जबकि तारिक अनवर भी इसी सीट से पांच बार सांसद रह चुके हैं। उन्हें पिछली बार दुलाल चंद के हाथों पराजय मिली थी इस बार वो फिर से अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। इसके अलावा कटिहार सीट पर बहुजन समाज पार्टी भारत जोड़ो जनता पार्टी, पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया और राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी के उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनावी मैदान में उतरे हैं.

पूर्णिया हॉट सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला

पूर्णिया को हॉट सीट (Second Phase Election) माना जाता है। यहां जेडीयू के संतोष कुशवाहा और आरजेडी की बीमा भारती के साथ पप्पू यादव की टक्कर देखने को मिलेगी। इस सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय माना देखा जा रहा है। जहां एक तरफ पप्पू यादव निर्दलीय लड़ रहे हैं, वहीं आरजेडी पहली बार इस सीट पर जेडीयू से आई बीमा भारती को चुनावी मैदान में उतार चुका है। यही नहीं पूर्णिया सीट पप्पू यादव और आरजेडी के बीच नाराजगी के चलते काफी चर्चा में है।

किशनगंज में तीन मुस्लिम उम्मीदवारों की भिड़ंत

इसके अलावा किशनगंज में कांग्रेस के मोहम्मद जावेद के सामने जेडीयू मुजाहिद आलम और एआईएमआईएम उम्मीदवार अख्तरुल ईमान हैं। ऐसे में यहां भी त्रिकोणीय मुकाबला देखा जा रहा है। यहां एआईएमआईएम के उम्मीदवार अख्तरुल ईमान चुनावी मैदान में हैं। सांसद असद्दुदीन ओवैसी उनके लिए जमकर रैली कर रहे हैं। वहीं अगर बात करें 2019 लोकसभा चुनाव कि तो उस वक्त कांग्रेस के मोहम्मद जावेद को यहां जीत हासिल हुई थी। जबकि एआईएमआईएम के अख्तरुल ईमान की मात हुई। इस बार वो जीत का दावा कर रहे हैं क्योंकि इससे पहले विधानसभा में एआईएमआईएम बिहार की पांच सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news