Monday, September 23, 2024

थम गया पहले चरण का चुनावी शोर, बिहार की 4 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान, जानें जातीय समीकरण

पटना। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का चुनावी शोर थम गया. बिहार में पहले फेज में 19 अप्रैल को औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में मतदान होना है. चुनावी परिणा 4 जून को आएंगे. इन सीटों पर NDA के उम्मीदवार और महागठबंधन के प्रत्याशी के बीच चुनावी लड़ाई होगी. चुनाव आयोग ने पहले फेज की तैयारी पूरी कर रखी है।

चुनावी शोर थमा

बता दें कि पहले फेज के लिए पूरे देश में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे. बिहार में भी 4 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है. लेकिन उससे पहले 4 जून तक लोकसभा के नतीजे घोषित हो जाएंगे.

19 अप्रैल को मतदान

पहले चरण में गया, नवादा, औरंगाबाद और जमुई में महागठबंधन की ओर से आरजेडी के प्रत्याशी मैदान में है. वहीं एनडीए की ओर से औरंगाबाद और नवादा में बीजेपी प्रत्याशी और गया में हम के जीतन राम मांझी और जमुई सीट से लोजपा (रामविलास) के प्रत्याशी मैदान में है.

जातीय समीकरण

औरंगाबाद सीट के जातीय समीकरण की बात करें तो परिसीमन के बाद सबसे ज्यादा वोटर राजपूत वोट लगभग 2 लाख के आसपास है।  वहीं यादव मतदाता लगभग 2.5 लाख, कुशवाहा मतदाता भी लगभग 2.5 लाख के लगभग है। वहीं मुस्लिम मतदाताओं की संख्या भी लगभग 1.5 लाख के करीब है।
वहीं भूमिहारों की वोट लगभग 1, लाख से ज्यादा है। दलित और महादलितों का वोट भी लगभग लगभग 19 फीसदी यानी 2 लाख से ज्यादा है। यहां सबसे निर्णायक वोट अतिपिछड़ा का है, जिनका वोट भी लगभग 3 लाख से ज्यादा है।

औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में मुख्य मुकाबल

बता दें कि औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में मुख्य मुकाबला वर्तमान BJP सांसद सुशील कुमार सिंह और इंडिया गठबंधन के राष्ट्रीय जनता दल से प्रत्याशी अभय कुशवाहा के बीच में है। हालांकि सात अन्य प्रत्याशी भी मैदान में है लेकिन मुख्य में मुकाबला इन्हीं दोनों के बीच में है। इस चुनाव में अपने प्रत्याशियों के जीत के लिए औरंगाबाद लोकसभा में इंडिया गठबंधन और एनडीए गठबंधन ने की जान लगा दिया है।  एक तरफ जहां NDA की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, सम्राट चौधरी और चिराग पासवान ने सभा की वहीं दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन की तरफ से तेजस्वी यादव 5 बार, मुकेश सहनी के साथ मिलकर मैदान संभाले हुए हैं।राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान औरंगाबाद आए थे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news