Monday, September 23, 2024

BSEB Matric Result 2024 : बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट आज, ऐसे देखें अपना परिणाम

पटना। आज रविवार को बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट जारी होने वाला है। ऐसे में यह ख़बर खास कर रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड बिहार बोर्ड 10वीं की रिजल्ट घोषणा करेगा. रिजल्ट देखने के लिए बिहार बोर्ड के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर बनाए रखें। इस वर्ष 16 लाख से अधिक विद्यार्थी बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा दी थी. ऐसे में सभी बच्चों को अपने परिणाम का इंतजार बेसब्री से है।

2023 में 31 मार्च को जारी हुआ था रिजल्ट

बता दें कि पिछले साल भी BSEB ने बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 31 मार्च को ही जारी किया गया था. ऐसे में आज का दिन परीक्षा दिए हुए बच्चों के लिए खास है। हालांकि बिहार स्कूल परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट रिजल्ट के साथ ही घोषण कर दी थी कि इस वर्ष भी मैट्रिक परिणाम 30 या 31 मार्च को जारी होंगे. तो चलिए ऐसे में जानते हैं बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 चेक करने के आसान तरीकें।

विद्यार्थियों के लिए BSEB का एडवाइस

बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2024 का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों को एडवाइस दी जाती है कि वह परिणाम जारी होते ही प्रोविजनल मार्कशीट में अपना नाम, अपने माता-पिता का नाम, रोल नंबर, रोल कोड जैसी तमाम चीजें अच्छी तरह से जांचें. इसके साथ ही सभी सब्जेक्ट्स की नंबर, उनके नाम भी चेक करें। अगर किसी तरह की कोई कठनाई आए तो सबसे पहले अपने स्कूल को सूचित करें. ऐसे में स्कूल बोर्ड को नोटिफाई करेगा और आपकी ओरिजिनल मार्कशीट में हुई गलती को सुधारा जाएगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट इस तरह करें चेक

बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 घोषित होते ही कुछ स्टेप्स फॉलो कर चेक कर सकते हैं-

1- बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करें .

2- ऑफिशियल वेबसाइट के होमपेज पर बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

3- अपना रोल नंबर और अन्य मांगी गई डिटेल्स एंटर कर सबमिट करें.

4- बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर डिसप्ले हो जाएगा.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news