Friday, September 20, 2024

Bihar Board 12th Result : आज इस समय जारी होगा बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट, इस तरह करें चेक

पटना। आज यानी 23 मार्च को दोपहर 1:30 बजे बीएसईबी कक्षा 12वीं का रिजल्ट बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) जारी करेगा. ऐसे में लाखों छात्रों को आज गुड न्यूज़ मिलने वाला है। बता दें कि बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनन्द किशोर सभागार, मुख्य भवन, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, सिन्हा लाइब्रेरी रोड, पटना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए रिजल्ट का ऐलान करेंगे. परिणाम जारी होने के बाद छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं.

फरवरी में हुई थी परीक्षा

बिहार बोर्ड ने BSEB कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 1 से 12 फरवरी, 2024 तक पेन-पेपर मोड में करवाया था. इसके बाद सेम माह में आंसर शीट भी जारी की गई थी. आज दोपहर में रिजल्ट की घोषणा होगी। इसके बाद छात्र BSEB की आधिकारिक वेबसाइट results.biharboardonline.com और biharboardonline.bihar.gov.in पर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

इस तरह करें अपना रिजल्ट चेक

Bihar Board स्कोरकार्ड चेक करने के लिए विद्यार्थियों को BSEB के होम पेज पर उपलब्ध “परीक्षा रिजल्ट” सेक्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद फिर “सीनियर सेकेंडरी वार्षिक परीक्षा 2024” का चयन करना होगा. उसके बाद अपनी संबंधित स्ट्रीम (साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स, या प्रोफेशनल्स) चुनें और दिए गए फ़ील्ड में अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करना चाहिए. जैसे ही आप ‘सबमिट’ पर क्लिक करेंगे, स्कोरकार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

इतने बच्चों ने दिए थे एग्जाम

इस वर्ष कुल 13,04,352 छात्र इंटरमीडिएट परीक्षा में मौजूद हुए थे, जिनमें से 6,26,431 लड़कियां और 6,77,921 लड़के शामिल हैं. परीक्षा प्रदेश भर के 1,523 परीक्षा केंद्रों पर कराइ गई थी. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 5 मार्च को छात्रों व अभिभावकों को फर्जी कॉल के झांसे में आने के प्रति सचेत भी किया था. इस दौरान बोर्ड ने कहा था कि उसे पता है कि छात्रों और उनके अभिभावकों को बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षा के अंक बढ़ाने के लिए कॉल आ सकती हैं. बोर्ड ने छात्रों और उनके अभिभावकों से कहा है कि वे ऐसे कॉल के झांसे में बिल्कुल भी न आएं और इसकी जानकारी बोर्ड को जरूर दें.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news